विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही 1 महीने तक इस आटे का पराठा और लड्डू खाएं, चंद दिनों में भर जाएगा शरीर

Atta For Weight Gain: आप वजन बढ़ाने के लिए मल्टीग्रेन आटे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आटा जई, गेहूं, जौ और चावल को मिलाकर बनाया जाता है.

Read Time: 4 mins
शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही 1 महीने तक इस आटे का पराठा और लड्डू खाएं, चंद दिनों में भर जाएगा शरीर

Atta For Weight Gain: देश और दुनिया भर में इन दिनों लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. जहां कई लोग मोटापे से परेशान होकर डाइटिंग और एक्सरसाइज करने में लगे हुए हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन को लेकर परेशान हैं. अंडरवेट होने के कारण कई लोग उनका मजाक उड़ाके हैं और हीन भावना का शिकार भी हो जाते हैं. अंडरवेट लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए कुछ भी खाने के लिए तैयार हो जाते हैं. उनको लगता है कि ऐसा करने से वेट गेन होगा. लेकिन कुछ लोगों का वजन इसलिए नहीं बढ़ता है क्योंकि उनका मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है,जिससे उनके द्वारा खाई जाने वाले कैलोरी बर्न होती रहती है.

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग दुबलेपन से परेशान होकर बिना सोचे समझें कई तरह के पूरक और अनहेल्दी फूड्स खाने लगते हैं. जो उनका वजन तो नहीं बढ़ाते हैं लेकिन कई बीमारियों का शिकार जरूर बना सकते हैं. वेट गेन के लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपकी मसल्स को बिल्ड करने के साथ आपकी ताकत बढ़ाएं. अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप खास आटे का सेवन कर सकते हैं. साबुत अनाज से बना आटा वेट गेन में आपकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा आटा खाना चाहिए (Atta for Weight Gain)

आप वजन बढ़ाने के लिए मल्टीग्रेन आटे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आटा जई, गेहूं, जौ और चावल को मिलाकर बनाया जाता है. आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. आपको इस आटे का सेवन 4 अलग तरीकों से हर रोज करने से 1 महीने में ही वेट गेन होने लगेगा. आइए जानते हैं कैसे करना है इसका सेवन.

परांठा 

मल्टीग्रेन आटे में  कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन b1 और विटामिन बी6 पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.  आप इसके आटे से बने पराठे का सेवन अपनी पसंदीदा सब्जी और दाल के साथ कर सकते हैं. ये परांठा बॉडी को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट देगा जो वेट गेन में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: दूध की जगह रोज सुबह पी लें इस पत्ती की चाय, सालों से लगा चश्मा भी 15 दिन में जाएगा उतर, बाज जैसी तेज होगी नजर

खिचड़ी 

मल्टीग्रेन आटे से बनी खिचड़ी का सेवन भी आप हर रोज कर के अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. इसकी खिचड़ी में देसी घी डालकर खाएं. देसी घी हेल्दी फैट है जो आपको हेल्दी रखने के साथ वेट गेन में भी मदद करेगा. 

लड्डू 

वेट गेन के लिए आप मल्टीग्रेन आटे से बने लड्डुओं का सेवन भी कर सकते हैं. आप इस आटे के साथ गुड़,घी और ड्राईफ्रूट्स को मिलाकर लड्डू तैयार कर के हर रोज इसका सेवन कर  सकते हैं.

हलवा 

मल्टीग्रेन आटे से बना हलवा भी वेट गेन में फायदेमंद होता है. आप इसे देसी घी में शक्कर या फिर गुड़ डालकर बना सकते हैं. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स को भी जोड़ें. 

सर्दियों के मौसम में बनाएं स्पेशल मेथी मलाई पराठा | Methi Paneer Paratha Recipe

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही 1 महीने तक इस आटे का पराठा और लड्डू खाएं, चंद दिनों में भर जाएगा शरीर
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;