विज्ञापन

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति

Milk with Jaggery Benefits: दूध और गुड़ को मिलाकर पीने से यह एक बेहतरीन ड्रिंक बन सकता है और आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने के फायदे.

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति
गुड़ दूध के पोषण मूल्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

क्या आपको सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना पसंद है? अगर हाँ, तो यह आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. रात में दूध पीना न केवल आरामदायक है, बल्कि आपकी नींद की क्वालिटी को भी बढ़ाता है. हमें यकीन है कि आपको भी आपके पेरेंट्स ने सोने से पहले एक गिलास दूध पीने के लिए जरूर दिया होगा. दूध में 'ट्रिप्टोफैन' नाम का एक एमिनो एसिड होता है जो नींद को बेहतर बनाने के लिए बहुत बढ़िया मानी जाती है. हालाँकि, क्या आपने कभी अपने दूध के गिलास में गुड़ मिलाने की कोशिश की है? न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या हांडा ने बताया कि, "मीठापन बढ़ाने के साथ-साथ, गुड़ दूध के पोषण मूल्य को भी बढ़ा सकता है. इन दोनों को मिलाकर इसे एक बेहतरीन ड्रिंक में बदला जा सकता है और यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन काम करता है." आइए जानते हैं कैसे?Add image caption here

Photo Credit: iStock

क्या गुड़ वाला दूध सेहत के लिए अच्छा है? सोने से पहले गुड़ वाला दूध पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ:

1. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अगर आप हाल ही में डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो गुड़ वाला दूध आपकी मदद कर सकता है. अब आप सोचेंगे कि कैसे? दरअसल आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ में रेचक गुण होते हैं और पाचन एंजाइमों को एक्टिव करने की क्षमता होती है, जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से बचाव होता है. इसलिए, जहाँ दूध नींद लाने में मदद करता है, वहीं थोड़ा गुड़ आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

2. पीरियड के दर्द से राहत

पीरियड्स के समय गर्म चीजों को पीना आरामदायक हो सकता है, और गुड़ वाला दूध बिल्कुल वैसा ही करता है. दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है. दूसरी ओर, गुड़ आयरन और फोलेट से भरपूर होता है और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मदद करता है. जब इन्हें एक साथ लिया जाता है, तो ये पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

3. आपकी स्किन के लिए अच्छा

कौन नहीं चाहता कि उनकी स्किन ग्लोइंग रहे? हमें लगता है कि हर कोई चाहता है! आपको यह जानकर खुशी होगी कि दूध और गुड़ का मिश्रण आपको ऐसी स्किन पाने में मदद कर सकता है जिसकी आप हमेशा से ख्वाहिश रखते आए हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्किन के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी हैं. इसके अलावा, गुड़ ब्लड को साफ करने में भी मदद करता है, जिससे आपको नेचुरल और हेल्दी स्किन मिलती है.

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

4. स्ट्रांग इम्यूनिटी

हाँ, गुड़ वाला दूध आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने में मदद कर सकता है. दूध और गुड़ दोनों ही मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए ज़रूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर हानिकारक संक्रमणों के प्रति ज़्यादा प्रतिरोधी बन सकता है. गुड़ वाले दूध के प्राकृतिक गुणों से सर्दी-खांसी को अलविदा कह सकते हैं.

Drinking Milk

Photo Credit: Pexels

5. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

क्या आप जानते हैं कि गुड़ वाला दूध जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है? जैसा कि हम सभी जानते हैं, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ज़रूरी है. जब आप इसमें गुड़ मिलाते हैं, तो यह और भी ज़्यादा सेहतमंद हो जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि गुड़ में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो जोड़ों के दर्द से होने वाली परेशानी से राहत दिला सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मानवजाति के लिए उपहार से कम नही है “पंचगव्य”, कई बीमारियों से करता है रक्षा, फायदे अनगिनत
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति
शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी
Next Article
शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com