चिया बीज में मिला लें इस पेड़ की छाल, वजन घटाने या पेट कम करने में मिल सकती है आपको मदद

Weight Loss: दालचीनी का पानी बनाने का तरीका बेहद आसान है. इसके लिए बस दालचीनी की छड़ी को एक जग पानी में डालकर रात भर रेफ्रिजरेटर में रख दें. सुबह इस पानी को गुनगुना कर पीने के लिए तैयार किया जा सकता है. ये वजन करने में बेहद असरदार है.

चिया बीज में मिला लें इस पेड़ की छाल, वजन घटाने या पेट कम करने में मिल सकती है आपको मदद

दालचीनी के पानी में चिया बीज मिलाकर पीने के फायदे (Benefits of mixing chia seeds in cinnamon water)

Cinnamon water: बेली फैट यानी पेट की चर्बी कम करने और खुद को शेप में बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? तो हम आपको एक ऐसा साधारण घरेलू ड्रिंक बता रहे हैं, जो बिना ज्यादा मेहनत किए पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद कर सकता है. यह और कुछ नहीं बल्कि दालचीनी का गुनगुना पानी है, लेकिन जो चीज इस ड्रिंक के असर को कई गुना बढ़ा सकता है, वह है इसमें चिया बीज को मिला देना.चिया सीड्स और दालचीनी किस तरह आपकी वजन कम करने में मदद करती हैं आइए जानते हैं.

कैसे बनता है दालचीनी का पानी (How is cinnamon water made?)

दालचीनी का पानी बनाने का तरीका बेहद आसान है. इसके लिए बस दालचीनी की छड़ी को एक जग पानी में डालकर रात भर रेफ्रिजरेटर में रख दें. सुबह इस पानी को गुनगुना कर पीने के लिए तैयार किया जा सकता है. दूसरा तरीका यह है कि पहले पानी को उबाल लें, उसमें दालचीनी पाउडर डालें और फिर 10 मिनट तक उबालें. पीने से पहले इस पानी को ध्यान से छान लें.

दांतों- मसूड़ों से पस या मवाद आए तो क्या करें? मुंह की सूजन से कैसे पाएं छुटकारा, क्या है इलाज

दालचीनी के पानी में चिया बीज मिलाकर पीने के फायदे (Benefits of mixing chia seeds in cinnamon water)

चिया बीज और दालचीनी का पानी डाइजेशन में सुधार और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने के लिए एक पावरफुल कॉम्बो है. यह पोषक तत्वों के बेहतर तरीके से अवशोषण में मदद करता है. चिया बीज में मौजूद फाइबर कब्ज खत्म करने में मदद करता है. इससे आंत की सेहत भी सुधरती है. चिया बीज मिला हुआ दालचीनी का पानी तेजी से वजन कम करने, मेटाबॉलिज्म, भूख पर काबू और ब्लड शुगर बैलेंस करने में मदद कर सकता है.

चिया बीज ही क्यों? 

चिया बीज प्राकृतिक रूप से जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये छोटे बीज घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होते हैं. ये बेहतर पाचन में मदद करते हैं. आंत की नियमितता को बढ़ावा देते हैं. बड़ी आंत को साफ करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी हेल्प करते हैं. चिया बीज में सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं.

बालों को एक महीने में कमर तक लंबा कर सकती हैं ये 4 चीजें, जानें बाल लंबे करने का अचूक नुस्खा, पहले हफ्ते से दिखेगा असर

इसके अलावा चिया बीज हार्ट को हेल्दी रखने वाले ओमेगा -3 और फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) से भरपूर होते हैं. यह सूजन को कम करके और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ बनाकर रखता है. क्योंकि चिया बीजों में पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने, कोशिकाओं को क्षति से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

चिया बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भी भरा होता है. ये मिनरल्स हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के काम और पूरी बॉडी के लिए जरूरी हैं.

दालचीनी पानी के फायदे (Benefits of cinnamon water)

दालचीनी के पानी में भी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इससे भूख कम हो जाती है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. दालचीनी कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन के टूटने में मदद करती है. संतुलित आहार और व्यायाम का साथ मिलने पर चिया बीज मिले दालचीनी पानी का एंटीऑक्सीडेंट गुण पूरे हेल्थ सिस्टम को बूस्ट करता है. इसके अलावा वेट मैनेजमेंट में भी मदद कर सकता है.

शहद में एक चुटकी मिलाएं ये पाउडर, कब्ज से मिलेगी तुरंत राहत, अपच, गैस और पेट से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर | Benefits of Honey and Nutmeg Powder

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare| Fat Cutter Drinks



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)