बालों को लंबा कर सकती हैं ये 4 चीजें, हेयर केयर के लिए अचूक माना जाता है ये नुस्खा, आजमाकर खुद देखें असर

Long Hair: केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स के बहुत ज्यादा यूज से बाल न केवल रूखे ओर बेजान हो जाते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है.  ऐसे हेयर केयर के कुछ घरेलू उपाय बालों की ग्रोथ को तेज करने में मददगार साबित हो सकती हैं.

बालों को लंबा कर सकती हैं ये 4 चीजें, हेयर केयर के लिए अचूक माना जाता है ये नुस्खा, आजमाकर खुद देखें असर

How to get long hair in 1 month: बालों की ग्रोथ के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedy for long hair: आजकल बालों के गिरने और बालों में ग्रोथ नहीं होने समस्या आम है. जबकि हर महिला और लड़की चाहती है कि उसके बाल न केवल लंबे (Long Hair) हों बल्कि हेल्दी रहे और उनमें गिरने की समस्या नहीं हो. बालों के गिरने और उनमें ग्रोथ नहीं होने के बहुत से कारण हैं, लेकिन केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स का यूज बालों की समस्याएं शुरू होने का एक प्रमुख कारण है. ऐसे हेयर केयर के कुछ घरेलू उपाय ( Home remedy ) काफी काम के साबित हो सकते हैं. आइए जानते है कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनसे बाल न केवल हेल्दी होंगे बल्कि उनकी ग्रोथ भी तेज हो जाएगी (Home remedy for long hair) …

एक महीने में बालों को लंबा करेंगे ये घरेलू उपाय (Best Home Remedies for Hair Growth)

आंवले का जूस

विटामिन से भरपूर आंवला बालों की देखभाल के लिए बहुत कारगर है. सप्ताह में एक दिन आंवले का जूस निकाल कर उसे स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें. इस उपाय से आंवले के गुण सीधे बालों को मिलेंगे और बालों की ग्रोथ तेज होगी.

करी पत्ते का तेल

करी पत्ता बालों के लिए टॉनिक का काम करता है. करी पत्ते का तेल बनाने के लिए करी पत्तों को कोकोनट ऑयल के साथ गर्म करें. अच्छी तरह गर्म होने के बाद उसे छान लें और ठंडा करने के बाद स्कैल्प की मसाज करें. यह उपाय बालों की ग्रोथ के साथ बालों को काला भी रखेगा.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल बालों की केयर के लिए बेहतरीन उपाय है. एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्कैल्प पर अप्लाई करने के बाद कुछ समय के लिए छोड़ दें. यह पेस्ट बालों के लिए जादू की तरह काम करता है.

मेथी

पोष तत्वों से भरपूर मेथी बालों को हेल्दी  बनाने के साथ-साथ ग्रोथ भी बढ़ाता है. मेथी को पानी में भिगोकर रखने के बाद पीस लें और इसे दही में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अप्लाई करें.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)