शहद में एक चुटकी मिलाएं ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, अपच, गैस और पेट से जुड़ी हर परेशानी में मिलेगी मदद

Benefits of Honey and Nutmeg Powder: सेहत का खजाना हमारे किचन में ही मौजूद होता है. जिसका नियमित रूप से सेवन हमारे शरीर की कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकता है. इसी कड़ी में हम बात करेंगे शहद के साथ क्या मिलाकर खाएं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

शहद में एक चुटकी मिलाएं ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, अपच, गैस और पेट से जुड़ी हर परेशानी में मिलेगी मदद

Benefits of Honey and Nutmeg Powder: सर्दी हो या गर्मी शहद एक ऐसा पदार्थ है, जिसका सेवन हम 12 महीने कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं शहद में नियासिन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. शहद के साथ जायफल का पाउडर मिलाकर सेवन किया जाए तो इसके गजब के फायदे आपको चौंका देंगे. ये एक मसाला सेहत से जुड़े कई लाभ पहुंचाता है. डाइजेशन की समस्या से लेकर  सर्दी जुकाम और वजन घटाने तक में ये फायदेमंद है. आइए  जानते हैं इसका सेवन किन-किन परेशानियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

शहद और जायफल के पाउडर के फायदे (Benefits of Honey and Nutmeg Powder)

1. गैस, अपच और कब्ज में राहत

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप नियमित रूप से शहद के साथ एक चुटकी जायफल का पाउडर खाते हैं तो आपको गैस, अपच और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

2. दूर होता सर्दी जुकाम

अगर आप सर्दी जुकाम और कफ की समस्या से परेशान हैं तो शहद के साथ एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें. आपको सर्दी जुकाम में बहुत आराम मिलेगा.

3. वजन घटाने में मददगार

अगर आप नियमित रूप से शहद और एक चुटकी जायफल पाउडर का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होगी और इससे आपका वजन भी कम होगा.

4. सुधरता है नींद का पैटर्न

सोने से पहले नियमित रूप से शहद के साथ एक चुटकी जायफल के पाउडर का सेवन आपकी नींद के पैटर्न को सुधारने में काफी सहायक होता है.

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है, डॉ. से जानें | What is Chemotherapy | Chemotherapy Kaise Hoti Hai



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)