नाश्ते में ओट्स खाने से क्या वास्तव में आप वजन कम कर सकते है ?

लोगों का कहना है की ओट्स वजन घटाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है पर क्या ये सच है ?

नाश्ते में ओट्स खाने से  क्या वास्तव में आप वजन कम कर सकते है ?

खास बातें

  • ओट्स वैज्ञानिक रूप से "एवेना सतीवा" के रूप में जाना जाता है
  • ओट में स्टार्च कम होता हैं
  • फ्लावोरेड ओट्स में अतिरिक्त चीनी शामिल हो सकती है

ओट्स वैज्ञानिक रूप से "एवेना सतीवा" के रूप में जाना जाता है, ओट्स वह अनाज है जो स्वस्थ खाने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करता है.  ओट्स हिंदी में 'जेई' के रूप में भी जाना जाता है, पंजाब और हरियाणा के  खेतों में ओट व्यापक रूप से उगाई जाती है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, ओट्स फिटनेस उत्साही लोगो की पसंदीदा हैं, न केवल इसलिए कि वे पौष्टिक हैं बल्कि इसलिए भी क्योंकि आप इसके साथ विभिन्न चीजों को बना सकते हैं. डीके पब्लिशिंग द्वारा पुस्तक 'हीलिंग फॉटेक्स' के, लेखक ने  कई स्वास्थ्य लाभों के लिए ओट्स को श्रेय दिया है   "ओट में कई पोषक तत्व होते हैं , पानी में घुल जाने वाला फाइबर, बीटा-ग्लुकन होता है, जो अस्वास्थ्यकर (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. किताब में कहा गया है कि यह प्राकृतिक तंदरुनी, और अपच को कम करने के लिए उत्कृष्ट हैं. "
 

इसकी अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के कारण यह ज्यादा मात्रा में खाया जाता है,  लोगों का कहना है की ओट्स  वजन घटाने में मदद करने के लिए  भी जाना जाता है पर क्या ये  सच है ?.  मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, "ओट फाइबर में समृद्ध है जो आपको पूर्ण रहने में मदद करता है और खाने खाने से रोकता है. नाश्ते में ओट खाने से आपको अपना वजन कम करने के लिए सर्वोत्तम तरीके मिलते हैं. ऑट्स आपका पेट  भरा रखता है क्योंकि फाइबर को पचाने में समय लगता है, इस प्रकार आपको अन्य कैलोरी उच्च भोजन पर बाँधने से रोका जा सकता है. "

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां
almonds and banan oats

इसकी अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के कारण यह ज्यादा मात्रा में खाया जाता है

चलिए आपको बताते है कि ओट्स के फाइबर वजन घटाने में कैसे मदद कर सकते है. ओट में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और जैल रूप में बन जाते है . और जैल फूल जाती है और जिस प्रकार, आपको खाने के समय तक भूखा नहीं रखती है. नाश्ते के लिए ओट महान हैं यह कि क्युकी यह प्रोटीन से भरे हैं. प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, यह आपका शुगर  संतुलित  रखता है और इंसुलिन के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे आपका फैट नियंत्रित होता है| 

ओट में स्टार्च कम होता हैं और अच्छे मूत्रवर्धक होतें हैं जिसका मतलब है कि वे आपके शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैं. वे मैग्नीज, थियामीन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और कैलोरी में भी कम करते हैं, इस प्रकार वे अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हुए वजन कम करने में सहायता करते हैं.
oats 620

ओट में स्टार्च कम होता हैं

ओट्स बाज़ार  से खरीदते समय सावधान रहें. फ्लावोरेड ओट्स में अतिरिक्त चीनी शामिल हो सकती है और अधिक कैलोरी हो सकती है. तो इस वजह से, सादे ओट्स का एक पैकेट बेहतर होगा आप नारियल के दूध और ताजा फल के साथ खुद के लिए एक नाश्ते का कटोरा बना सकते हैं या यदि आप ज्यादा भोजन चाहें तो ओट इडली या अपमा बनाने के लिए चुन सकते हैं. पुस्तक 'हीलिंग फूड' के अनुसार अधिकतम लाभ पाने  के लिए ओट्स ओट्स खाने के कुछ सर्वोत्तम तरीके  है:

उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख'!

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

कच्चे या पके हुए ?
ओट्स को दोनों कच्चे या पका का खाना दोनों अच्छा माना जाता है 

ओट्स का दूध:
ओट का दूध स्वाभाविक रूप से डेयरी दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम देता  है. यह एक गिलास दूध में ओट्स भिगोकर आसानी से बनाया जा सकता है और डेयरी दूध के लिए एक स्वस्थ वैकल्पिक साबित हो सकता है.


ओट्स  एक संतुलित खाघ पधारत है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

इसे कम फैट और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए बनाते हैं. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? प्रत्येक दिन नाश्ते के लिए पोषण भरा कटोरा ओट्स खाये 

oats idli
इसे कम फैट और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए बनाते हैं
 

अन्य खबरें