विज्ञापन
Story ProgressBack

How To Use Valentine Roses: वैलेंटाइन डे पर मिले गुलाबों को फेंकें नहीं, बल्कि इस तरह से करें उपयोग, यहां देखें वीडियो

Rose Water At Home: प्लांट बेस्ड शेफ और कंटेंट क्रिएटर कार्लेघ बोड्रग ने हाल ही में गुलाब जल लट्टे बनाने के लिए कुलिनरी-ग्रेड गुलाबों का पुन: उपयोग करने का एक डिलाइटफुल तरीका साझा किया.

Read Time: 3 mins
How To Use Valentine Roses: वैलेंटाइन डे पर मिले गुलाबों को फेंकें नहीं, बल्कि इस तरह से करें उपयोग, यहां देखें वीडियो
Valentine's Day Roses Uses: अपने वैलेंटाइन डे के गुलाबों को फेंकें नहीं ऐसे करें उपयोग.

वैलेंटाइन डे पर, हममें से कई लोग अपने पार्टनर से लाल गुलाब के बड़े गुलदस्ते पाने की उम्मीद कर रहे हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस अवसर के बाद उन सभी गुलाबों का क्या किया जाए? डरो मत, प्लांट बेस्ड शेफ और कंटेंट क्रिएटर कार्लेघ बोड्रग ने हाल ही में गुलाब जल लट्टे बनाने के लिए कुलिनरी-ग्रेड गुलाबों का पुन: उपयोग करने का एक डिलाइटफुल तरीका साझा किया. हां, आपने इसे सही पढ़ा है. हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, कार्ले ने गुलाबों से पंखुड़ियों को नाजुक ढंग से हटाकर प्रोसेस शुरू की. फिर उसने उन्हें पानी के एक बर्तन में रखा और मिश्रण को तब तक गर्म किया जब तक कि पानी गहरे लाल रंग का न हो जाए. इसके बाद उसने पानी से गुलाब की पंखुड़ियां अलग कर लीं. इसके बाद, कार्ले ने पूरे घर में एक सुखद खुशबू पैदा करने के लिए गुलाब-बेस्ड पानी का उपयोग करने का सुझाव दिया.
ये भी पढ़ें: Dry-Fruit Omelette: गुड़गांव के एक वेंडर ने 10 अंडे के साथ बनाया 'ड्राई-फ्रूट ऑमलेट' इंटरनेट यूजर वीडियो देख बोले...

उसके बाद, कार्ले ने गुलाब जल लट्टे के लिए अपनी विधि साझा की. वह एक बर्तन में दूध गर्म करके उसमें थोड़ा गुलाब जल और थोड़ा सा शहद डालकर शुरुआत करती है. फिर कार्लेघ दूध में झागदार टेक्सचर बनाने के लिए एक हैंडहेल्ड फ्रॉदर का उपयोग करती है. अंत में, वह स्वादिष्ट मिश्रण को एक कप में डालती है.

अपने कैप्शन में, कंटेंट क्रिएटक लिखती है, “गुलाब जल और गुलाब जल लट्टे (सुनिश्चित करें कि आप कुलिनरी या फूड ग्रेड फ्रेश या सूखे गुलाब का उपयोग कर रहे हैं). गुलाब जल बनाने के लिए, 1 से 1 1/2 कप सूखी या फ्रेश गुलाब की पंखुड़ियों को 2 कप पानी में 30 से 45 मिनट तक उबालें, जब तक कि पानी घुल न जाए. उपयोग के लिए "गुलाब जल" को सुरक्षित रखते हुए, पैडल को सूखाएं और कंपोस्ट करें. मैं गुलाब की खुशबू के लिए अपने डिफ्यूज़र में 1/2 चम्मच का उपयोग करना पसंद करती हूं यदि आपके गुलाब कुलिनरी ग्रेड/लाइव हैं, तो आप गुलाब जल का उपयोग गुलाब जल लट्टे (मेरी नई किताब में रेसिपी) बनाने और फलों के सलाद पर एक छिड़क सकते हैं.
ये भी पढ़ें: Jhalak Dikhhla Jaa: झलक दिखला जा के सेट से फराह खान ने शेयर किया एक और फूड वीडियो, खाना देख मुंह में आ जाएगा पानी

वीडियो देखने के बाद कई लोगों ने कमेंट सेक्शन में सकारात्मक प्रतिक्रियाएं साझा कीं.

एक यूजर ने लिखा, “मैं गर्मियों में अपने घरेलू, गुलाबों के साथ ऐसा करूंगा! धन्यवाद!"

एक अन्य ने कहा, “मेरी दादी गुलाबों से गुलाब जैम बनाती थीं! इसमें पंखुड़ियों का भी उपयोग होता है!”

किसी ने कहा, “इसे प्यार करो! कितनी सुंदर है."

"यह बहुत शानदार है," कुछ ने प्रतिध्वनित किया.

तो, क्या आप इस पेय को अपने वैलेंटाइन डे के गुलाबों के साथ बनाएंगे?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
How To Use Valentine Roses: वैलेंटाइन डे पर मिले गुलाबों को फेंकें नहीं, बल्कि इस तरह से करें उपयोग, यहां देखें वीडियो
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;