Diabetes Friendly Idli: डायबिटीज के हैं मरीज तो चावल नहीं इन चीजों से बनी इडली का करें सेवन

Diabetes Friendly Idli: इडली एक साउथ इंडियन डिश है. जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में किया जाता है. आमतौर पर इडली को बनाने के लिए चावल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए चावल की इडली हानिकारक हो सकती है.

Diabetes Friendly Idli: डायबिटीज के हैं मरीज तो चावल नहीं इन चीजों से बनी इडली का करें सेवन

Diabetes Friendly Idli: इन चीजों से बनी इडली का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं.

खास बातें

  • इडली एक साउथ इंडियन डिश है.
  • इडली एक हल्का नाश्ता है.
  • इडली को घर पर बनाना बहुत ही आसान है.

Diabetes Friendly Idli: इडली एक साउथ इंडियन डिश है. जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में किया जाता है. आमतौर पर इडली को बनाने के लिए चावल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए चावल की इडली हानिकारक हो सकती है. इसलिए परेशान न हो हम आपके लिए हेल्दी इडली ऑप्शन लेकर आए हैं. जैसे कि रागी, सूजी, हरा चना, इत्यादि. यह सभी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स हैं. और इनमें स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है, जो आपके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बढ़ाने का का करता है. बल्कि इन चीजों से बनी इडली का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. 

ब्रेकफास्ट में बनाएं डायबिटीज फ्रेंडली इडली रेसिपीज- Make These Diabetes Friendly Idli In Breakfast:

1. मल्टीग्रेन इडली-

यह एक सुपर इजी, हेल्दी इडली रेसिपी है जिसमें आपको बाजरा, ज्वार, रागी और उड़द दाल की गुडनेस मिलेगी. इसे बनाना बहुत ही आसान है. डायबिटीज के मरीज इस इडली का सेवन कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Peanut Oil Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है मूंगफली का तेल, जानें हैरान करने वाले फायदे

cl0jsq1

2. चकुंदर इडली-

चकुंदर इडली को स्वाद और सेहत के भरपूर माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस इडली का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. मिक्स वेजिटेबल इडली-

जैसा कि नाम से पता चलता है, मिक्स वेजिटेबल इडली कुरकुरे सब्जियों जैसे गाजर, प्याज, शिमला मिर्च और बहुत कुछ के मिश्रण से बनाई जाती है. इसे पोषण से भरपूर माना जाता है. पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.