Diabetes Diet: घर पर कैैसे बनाएं डायबेटिक-फ्रेंडली गार्लिक नान (Recipe Inside)

सोया मेथी गार्लिेक नान एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है जो सभी तीन डायबिटिक-फ्रेंडली खाद्य पदार्थों की गुडनेस के साथ मिलती है.

Diabetes Diet: घर पर कैैसे बनाएं डायबेटिक-फ्रेंडली गार्लिक नान (Recipe Inside)

खास बातें

  • डायबिटिज की समस्या वालों के लिए एक सही डाइट प्लान बहुत जरूरी है.
  • प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए.
  • उन्हें कम मीठा और काब्रोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए

डायबिटीज एक बीमारी है जो स्वास्थ्य की दुनिया में बढ़ती चिंताओं में से एक बन गई है. डायबिटीज एक ऐसी कंडीशन है जिसमें ब्लड में शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है. मगर खदुकिस्मती की बात यह कि अपनी डाइट में बदलाव के साथ इसे मैनेज किया जा सकता है, और कमी की वजह से किडनी फेलियर या फिर अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. एक्सपर्ट्स की राय में जिनको डायबिटिज की समस्या है उनके लिए एक सही डाइट प्लान बहुत जरूरी है जिसमें उन्हें क्या करना है और क्या नहीं, साथ ही हर थोड़े समय के बाद कुछ न कुछ खाना चाहिए. उन्हें कम मीठा और काब्रोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए.

जबकि किसी को डेसर्ट और यहां तक कि चावल भी नहीं खाने होते, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी डाइट उबाऊ और ब्लेंड होगी. ऐसे कई दिलचस्प भोजन हैं जिन्हें डायबेटिक डाइट में शामिल किया जा सकता है. सभी सलाद, अनाज और करेला के रस से परे, किसी भी करी और ब्रेड के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है! और अगर आप अपने सभी सब्ज़ियों के साथ नान के प्रशंसक हैं, तो हमें एक स्वस्थ डायबिटिक-फ्रेंडली नान लेकर आए हैं  जिसे एक हेल्दी स्पिन दिया गया है.

सोया मेथी गार्लिेक नान एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है जो सभी तीन डायबिटिक-फ्रेंडली खाद्य पदार्थों की गुडनेस के साथ मिलती है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, सोया आइसोफ्लेवोन्स का एक भंडार है - एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है जो शरीर में मुक्त कण क्षति को रोकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक पशु-आधारित अध्ययन में कहा गया है कि सोया आइसोफ्लेवोन्स मधुमेह विरोधी प्रभाव डालते हैं. इसमें कहा गया है कि सोया के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्ल्ड में ग्लूकोज का स्तर कम होता है और मधुमेह वाले लोगों में ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि सोया एक बहुमुखी भोजन है जिसे अनगिनत स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ जोड़ा जा सकता है!

दूसरी ओर, मेथी को 4HO-Ile के लिए जाना जाता है, एक असामान्य अमीनो एसिड जो सिर्फ मेथी में पाया जाता है. कई अध्ययनों के अनुसार, इसमें मधुमेह विरोधी गुण होते हैं जैसे कि इंसुलिन स्राव को बढ़ाने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए. लहसुन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर होता है इसके अलावा विटामिन बी -6 का एक अच्छा स्रोत है जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉल्जिय में सहायक होता है. इस नान रेसिपी में सोया, मेथी और लहसुन का मिश्रण ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने में अद्भुत काम कर सकता है. यह नान रेसिपी पौष्टिक होने के अलावा झटपट, आसानी से तैयार होने वाली है.

घर पर कैसे बनाएं सोया लहसुन नान

इस रेसिपी में, आपको यीस्ट, पानी और नमक को मिलाकर सेट करने के लिए एक तरफ रखने की जरूरत है, जब खमीर फूल जाए तो इसे गेहूं के आटे, सोया आटा, कसूरी मेथी, लहसुन के के साथ पानी मिलाते हुए नरम आटा गूंध लें. आटे को समान भागों में विभाजित करें, इसे बेल लें और इसे दोनों तरफ से भूरा होने तक पकाएं. बस इतना ही, आपका डायबेटिक फ्रेंडली नान  तैयार है!

सोया मेथी गार्लिक नान की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

आप इस रेसिपी में कसूरी मेथी की जगह मेथी की पत्तियां भी डाल सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

फ्रूटी ट्विस्ट के साथ बेरी कांजी को करें ट्राई-Recipe Inside

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक

Gobhi Poori: अगर आप भी साधारण पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी गोभी पूरी, यहां जानें रेसिपी

Veg Cheese Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल वेज पनीर सैंडविच, यहां देखें वीडियो

अस्वीकरण

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com