Detox Water Recipe: हेल्दी पाचन, चमकदार त्वचा और शाइनी बालों के लिए इन चीजों का पानी, रात को भिगोकर सुबह पिएं

Best Detox Water: यहां आपके लिए दो रेसिपी हैं जो न केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेंगे, बल्कि आपको हेल्दी हेयर और चमकदार स्किन भी देंगे.

Detox Water Recipe: हेल्दी पाचन, चमकदार त्वचा और शाइनी बालों के लिए इन चीजों का पानी, रात को भिगोकर सुबह पिएं

Detox Water: खाली पेट पीने के लिए बहुत सारे हेल्दी ड्रिंक्स हैं.

खास बातें

  • एक गिलास पानी में बीज मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है.
  • सौंफ और तुलसी के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं.
  • यहां बताया गया है कि आप इन डिटॉक्स वॉटर को कैसे बना सकते हैं.

Detox Water Benefits: सुबह किया गया है छोटा सा उपाय न सिर्फ आपके बालों और स्किन के लिए बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है. खाली पेट पीने के लिए बहुत सारे हेल्दी ड्रिंक्स हैं. नींबू शहद के पानी (Lemon Noney Water) से लेकर जड़ी-बूटियों और बीजों से भरे पानी तक आप अपनी जरूरत के अनुसार अपनी पसंद बना सकते हैं, लेकिन एक बात तय है कि ये सभी हेल्दी ड्रिंक्स आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएंगे. यहां हम आपके लिए दो व्यंजन लेकर आए हैं जो न केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेंगे, बल्कि आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने के साथ-साथ आपको हेल्दी हेयर और स्किन भी देंगे.

इडली खाने का है मन तो सूजी या चावल नहीं, ब्रेड से बनाएं इंस्टेंट टेस्टी इडली

डाइटिशियन आकांक्षा जे. शारदा ने अपने इंस्टाग्राम पेज '_healthonmyplate' पर मॉर्निंग रूटीन के लिए डिटॉक्स वॉटर रेसिपी पेश कीं. वह अधिकतम लाभ के लिए हर सुबह इन बीजों का पानी पीने का सुझाव देती हैं. पोस्ट पर एक नजर डालें:

बालों, त्वचा और पाचन के लिए चमत्कारिक डिटॉक्स वाटर | Miracle Detox Water For Hair, Skin And Digestion

सौंफ का पानी: यह पेय प्रकृति में सूजन-रोधी है; यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है और एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचाता है.

तुलसी के बीज का पानी: यह पेय कब्ज, एसिडिटी और हार्ट बर्न को भी दूर करता है. इसका शरीर पर ठंडक का प्रभाव पड़ता है.

Diabetes के हैं मरीज तो मीठे में इन चीजों का करें सेवन नहीं बढ़ेगा Sugar Level

डायटीशियन आकांक्षा जे. शारदा के अनुसार, इन दोनों बीजों का पानी मजबूत, स्वस्थ बाल और चमकती त्वचा प्राप्त करने में मदद करते हैं.

कैसे बनाएं ये डिटॉक्स वाटर:

एक चम्मच सौंफ या तुलसी के बीज लें. उन्हें एक गिलास में टॉस करें और इसके ऊपर पानी डालें. अच्छी तरह से हिलाएं और बीजों के पोषक तत्वों को रात भर पानी में रिसने दें. इसे अगली सुबह उठने के ठीक बाद, खाली पेट लें.

बीजों को पानी में भिगोने के अविश्वसनीय फायदों के बारे में लोग पहले जानते हैं. सौंफ और तुलसी के बीज के अलावा, आप चिया सीड्स का पानी भी ले सकते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं. अगर आप हाई ब्लड शुगर से जूझ रहे हैं तो आप एसिडिटी या मेथी दाना रेसिपी के लिए यह अजवाइन पानी रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं.

क्यों सीमित मात्रा में करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, यहां जानें 5 कारण

बीजों को अपनी डाइट का डेली हिस्सा बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.