Cold Food Bad For Health: सावधान! आप भी करते हैं रखे हुए ठंडे खाने का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले ये बड़े नुकसान

Cold Food Eating Side Effects: क्या आप ये जानते हैं कि ठंडे खाने का सेवन करने से शरीर को कई परेशानियां हो सकती हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना.

Cold Food Bad For Health: सावधान! आप भी करते हैं रखे हुए ठंडे खाने का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले ये बड़े नुकसान

Cold Food Effects: हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है ठंडा खाना.

खास बातें

  • ठंडा खाना खाने के 4 नुकसान.
  • ठंडा खाना खाने से पाचन कमजोर पड़ सकता है.
  • ठंडा खाना खाने से बैक्टीरिया का खतरा बढ़ सकता है.

Cold Food Eating Side Effects: आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में समय की कमी के चलते, लोग रेडी टू ईट जैसी चीजों पर निर्भर रहते हैं. कई लोग खाना बनाते समय ज्यादा मात्रा में बना लेते हैं. ताकि वो उस खाने को दोबारा खा सकें. और उस खाने को फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं. घर के अलावा स्कूल और ऑफिस में जो लोग खाना ले जाते हैं वो भी ठंडे खाने का ही सेवन कर लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ठंडे खाने का सेवन करने से शरीर को कई परेशानियां हो सकती हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो रखे हुए खाने को यानि ठंडा खाना पसंद करते हैं तो आज से ही कर दें इसे खाना बंद. 

ठंडे खाने का सेवन करने से होने वाले नुकसानः  Cold Food Consumption Is Unhealthy:

1. बैक्टीरिया-

ठंडे खाने में बैक्टीरिया हो सकते हैं. गर्म खाने में बैक्टीरिया जन्म नहीं ले सकते हैं. ठंडे खाने की तुलना में गर्म खाना ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. 

2. पाचन-

अगर आप ठंडे खाने का सेवन करते हैं तो इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कहते हैं कि गर्म खाने से पेट खराब होने का रिस्क भी कम हो जाता है. जब हमारे शरीर में गर्म खाना पहुंचता है तो ये आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. इसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इससे खाने को आसानी से पचाया जा सकता है. 

Woman Prepares 88 Dishes: छप्पन भोग नहीं मैंगलोर की महिला ने जन्माष्टमी सेलिब्रेशन में तैयार किए 88 व्यंजन, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीर

4p8vprpo

Photo Credit: iStock

3. मेटाबॉलिज्म-

अगर आप ठंडे खाने का सेवन करते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ सकता है. इसलिए गर्म और फ्रेश खाना ही खाएं .क्योंकि गर्म खाना खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है.  

Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है ये खट्टा-मीठा फल, यहां जानें अन्य फायदे

4. गैस और सूजन-

ठंडा खाना खाने से गैस और सूजन बढ़ सकती है. ठंडा खाना पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. जिससे आंत में कार्बोहाइड्रेट फर्ममेंडेट हो जाता है. जो पाचन को धीमा और पेट संबंघी समस्या को बढ़ा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)