Ways to Store Tomatoes: टमाटरों को लंबे समय तक रखना चाहते हैं फ्रेश इन 4 तरीकों से कर सकते हैं स्टोर

खासकर टमाटर (Tomato) एक ऐसी सब्जी है, जिसे ठीक से स्टोर नहीं किया गया तो बहुत ही जल्दी गल जाती है और उसमें कीड़े भी लग जाते हैं. आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो टमाटर को स्टोर करने के कुछ आसान तरीके (Ways to store tomatoes) हम आज आपको बता रहे हैं.

Ways to Store Tomatoes: टमाटरों को लंबे समय तक रखना चाहते हैं फ्रेश इन 4 तरीकों से कर सकते हैं स्टोर

टमाटरों को स्टोर करने का तरीका.

बारिश का मौसम (Monsoon) चल रहा है और सब्जियों के दाम आसमान को छू रहे हैं. सब्जियां एक तो यूं ही महंगी मिल रही हैं और उस पर भी बारिश की वजह से जल्दी खराब हो जाती हैं. सब्जियों को सुरक्षित स्टोर करके रखना एक बड़ा चैलेंज है. खासकर टमाटर (Tomato) एक ऐसी सब्जी है, जिसे ठीक से स्टोर नहीं किया गया तो बहुत ही जल्दी गल जाती है और उसमें कीड़े भी लग जाते हैं. आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो टमाटर को स्टोर करने के कुछ आसान तरीके (Ways to store tomatoes) हम आज आपको बता रहे हैं. इन तरीकों से टमाटर को स्टोर करेंगे तो हफ्ते भर तक वह फ्रेश रहेंगे.

Sawan Somwar vrat 2023: व्रत में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी और सुपर टेस्टी, तो इस तरीके से बनाएं व्रत वाले आलू वड़े

सबसे पहले तो जान लें कि आपको कैसे टमाटर खरीदने हैं. अगर आप लंबे वक्त तक टमाटर को सेव करके रखना चाहते हैं, तो देसी टमाटर खरीदें और उसमें पत्तियां भी लगी हों तो बेहद अच्छा है. इससे टमाटर जल्दी खराब नहीं होते.

टमाटर को स्टोर करने के 4 कमाल के तरीके (4 Amazing Ways To Store Tomatoes)

पहला तरीकाः टमाटर को फ्रिज में स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छे से धो लें और फिर पूरी तरह सूखा लें. टमाटरों पर पानी नहीं होना चाहिए. आप इसे किसी टोकरी में डालकर रख सकते हैं.

दूसरा तरीकाः टमाटर को फ्रिज में स्टोर करने के लिए आप उसे किसी ऐसे खुले बर्तन में रखें, जिससे टमाटर एक दूसरे पर लदे न हो, दबने से टमाटर जल्दी खराब हो जाते हैं.

तीसरा तरीकाः अगर आप फ्रिज के बाहर टमाटरों को स्टोर करना चाहते हैं. तो एक बड़ी टोकरी में टमाटरों की लेयर बिछा दें और फिर उस पर न्यूज पेपर की एक परत बिछाएं, इसके ऊपर फिर टमाटरों की दूसरी लेयर.

सेहत के लिए अद्भुत हैं एमरैंथ की पत्तियां, पोषक तत्वों का भंडार कर देगा शरीर का कायापलट, जानिए 9 स्वास्थ्य लाभ

चौथा तरीकाः इसके अलावा आप एप्पल बॉक्स में भी टमाटर को पेपर में लपेट कर भी रख सकते हैं. आप सभी टमाटरों को अलग-अलग पेपर में लपेट कर बॉक्स में रखें और फिर उसे बंद कर दें, ताकि सन लाइट इसमें प्रवेश न करे.

टमाटर शोरबा रेसिपी | How To Make Tomato Shorba 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com