विज्ञापन
This Article is From Sep 23, 2022

गलत तरह से फलों का सेवन Digestion को कर सकता खराब, जानिए क्या है Fruits खाने का सही तरीका

Right Way To Eat Fruits: अगर आपको फलों को खाने का सही तरीका पता नहीं है. यहां बताया गया है कि फलों को कब, कैसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

गलत तरह से फलों का सेवन Digestion को कर सकता खराब, जानिए क्या है Fruits खाने का सही तरीका
Right Way To Eat Fruits: फलों को कब और कैसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Health Tips: फल खाना एक हेल्दी आदत है, लेकिन इन्हें कैसे खाएं और कब खाएं यह हमेशा से ही बहस का विषय रहा है. जब हम फल से भरी थाली या कटोरी खाते हैं तो हमें ठंडक, गुण और सेहत का अहसास होता है. फल हमेशा से ही एक हेल्दी डाइट का हिस्सा रहे हैं. उनमें विटामिन, खनिज और कभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन ये आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकते हैं अगर आपको फलों को खाने का सही तरीका पता नहीं है. यहां बताया गया है कि फलों को कब, कैसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

स्नैक्स में कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कॉर्न एंड चीज़ पफ रेसिपी

फलों को अकेले खाएं, किसी के साथ न मिलाएं

जबकि फलों के सलाद का विचार पौष्टिक और लुभावना लगता है, लेकिन आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक फल का अकेले सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार फल कभी भी किसी भी चीज के साथ या तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर सही तरीके से नहीं खाया जाता है, तो वे किण्वित या सड़ सकते हैं, जिससे एसिड वेस्ट का निर्माण होता है. इस एसिड वेस्ट के कारण सूजन, पेट फूलना, दस्त या हार्ट बर्न हो सकता है.

सुबह सबसे पहले, मीड स्नैक्स, या कसरत के बाद

आयुर्वेद के अनुसार, फलों को खाली पेट लेना सबसे अच्छा है. सुबह के समय फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर दिन में बाद में लिया जाए तो उनके लाभ कम हो जाते हैं. हालांकि उन्हें मिड स्नैक्स या कसरत के बाद के भोजन के रूप में खाया जा सकता है.

घर पर पार्टी करने का है मूड तो इस तरह बनाएं कढ़ाई पनीर, मिलेगा होटल जैसा स्वाद

जूस पीने की बजाय साबूत खाएं

वह फलों को अच्छी तरह चबाने और फलों के रस से परहेज करने की सलाह देती हैं. फलों के रस से बचने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि छिलका डायटरी फाइबर से भरपूर होता है जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. साथ ही, त्वचा और गूदा विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

सीजन फ्रूट ही खाएं

फल मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, माना जाता है कि पाचन को बढ़ावा देते हैं, इस प्रकार हाथों से खाने से पेट में पाचक रस निकलने में मदद मिलती है और आपको फल का अधिकतम लाभ मिलता है.

विटामिन ई की है कमी तो डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
गलत तरह से फलों का सेवन Digestion को कर सकता खराब, जानिए क्या है Fruits खाने का सही तरीका
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com