Broad Beans Benefits: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें सेम की सब्जी का सेवन, मिलेंगे ये 5 चमत्कारिक फायदे

Broad Beans: सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश सेम स्वाद और सेहत से भरपूर मानी जाती है. सेम एक प्रकार की लता है, जिसकी फलियों (Sem Phali) को खाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

Broad Beans Benefits: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें सेम की सब्जी का सेवन, मिलेंगे ये 5 चमत्कारिक फायदे

Fava Beans Benefits: सेम की सब्जी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • सेम में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • सेम की तासीर गर्म होती है.
  • सेम एक फली वाली सब्जी है.

Fava Beans Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश सेम स्वाद और सेहत से भरपूर मानी जाती है. सेम एक प्रकार की लता है, जिसकी फलियों (Sem Phali) को खाने के लिए प्रयोग किया जाता है. सेम को फ्लैट बीन्स, फावा बीन्स आदि के नाम से भी जाना जाता है. सेम की सब्जी (Fava Beans Benefits) का रोजाना सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि सेम की फली में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सेम की सब्जी के सेवन से गला, पेट दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है. सेम की सब्जी का सेवन कर आप अपने वजन को भी कंट्रोल में कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए हुए जानते हैं सेम की सब्जी खाने से होने वाले फायदे.

क्यों खाना चाहिए सेम की सब्जी यहां हैं कारण-  Why Should You Eat Broad Beans Sabji, Here Are The Reasons:

1. इम्यूनिटी के लिए)

ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बिमार पड़ने लगते हैं. लेकिन इस मौसम में हमारे बचाव में भी कई चीजें आती हैं. और उन्हीं में से एक है सेम. सेम की फली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.  

Murmura Chikki: मूंगफली की चिक्की खाकर हो गए हैं बोर तो इस विंटर ट्राई करें मुरमुरे की स्वादिष्ट चिक्की

0t6c9sk

2. मोटापा के लिए)

सेम में फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड पाया जाता है. सेम की सब्जी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में कई लोगों में वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है.  

Kadha For Immunity: इन तीन काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को रख सकते हैं मजबूत

3. सूजन के लिए)

अगर आपको भी सर्दियों के मौसम में सूजन जैसी समस्या परेशान कर रही है, तो आप सेम के बीजों को पीसकर सूजन वाले स्थान पर लगा सकते हैं. इससे सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

4. सांस के लिए)

सेम में मौजूद सेलेनियम, मैंगनीज, जिंक जैसे गुण सांस संबंधी समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको सांस से जुड़ी समस्या है तो आप सेम की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Leftover Saag Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए बचे हुए साग से ऐसे बनाएं स्वादिष्ट पराठा

5. पाचन के लिए)

ठंड के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी देखने को मिलती है. सेम में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. सेम का रोजाना सेवन कर आप पाचन की समस्या को दूर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.