Breakfast Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर इन ब्रेकफास्ट के साथ करें अपने दिन की शुरूआत, यहां है लिस्ट

Healthy Breakfast: हर सुबह की पहली खुराक यानी नाश्ता पौष्टिक और सेहत से भरपूर होना चाहिए. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सुबह का पौष्टिक नाश्ता हमारे लिए ईंधन की तरह काम कर सकता है.

Breakfast Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर इन ब्रेकफास्ट के साथ करें अपने दिन की शुरूआत, यहां है लिस्ट

Breakfast Ideas: एनर्जी से भरे 5 ब्रेकफास्ट.

हर सुबह की पहली खुराक यानी नाश्ता पौष्टिक और सेहत से भरपूर होना चाहिए. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सुबह का पौष्टिक नाश्ता हमारे लिए ईंधन की तरह काम करता है और एनर्जी से भरे दिन की शुरुआत करने में मदद करता है. इसके अलावा, एक पौष्टिक भोजन मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, जिससे समग्र पोषण मिलता है. हालांकि हर दिन सुबह की भागदौड़ में अक्सर हम अपने लिए पौष्टिक नाश्ता तैयार नहीं कर पाते, ये भी सच्चाई है. ऐसे में हमें जरूरत है झटपट बन जाने वाले पौष्टिक फूड की. तो अगर आप भी ऐसे ही फूड्स की ब्रेकफास्ट की तलाश में हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

यहां देखें हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट- Here Are The Healthy And Tasty Breakfast Recipe:

1. एग ऑन टोस-

अंडे इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. वे दिन की शुरुआत करने के लिए प्रोटीन, विटामिन और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. सुबह में अंडे खाने के कई ऑप्शन हैं. आप इनका ऑमलेॉ बना सकते हैं, उबाल कर का सकते हैं, या फिर टोस्ट के साथ खा सकते हैं.  

Til Gud Laddu Benefits: सर्दियों के मौसम में क्यों करना चाहिए तिल गुड़ के लड्डू का सेवन, यहां जानें कारण

opck86cg

अंडे इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. Photo Credit: Unsplash

2. मूंग दाल डोसा

डोसा की जड़ें दक्षिण भारतीय रसोई में मिल सकती हैं, लेकिन आज यह पूरे भारत में एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है. इसके अलावा, क्लासिक डोसा रेसिपी को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ अलग ट्राई कर सकते हैं. मूंग दाल डोसा ऐसा ही एक ऑप्शन है. अपने मूंग दाल डोसा को हरी चटनी और टमाटर-गाजर के रस के साथ मिलाएं और एक सुपर हेल्दी नाश्ते का आनंद लें. 

Warm Food For Winter: ठंड से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इन गर्म तासीर वाले फूड्स को डाइट में करें शामिल

3.  गोभी पराठा

सर्दियों के मौसम में स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है गोभी पराठा, दही और पेठे के रस के साथ गोभी पराठा. यह एक पौष्टिक भोजन बनाता है और आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है.

4. उबला अंडा

जो लोग सुबह हल्का खाना पसंद करते हैं, उनके लिए उबले अंडे और ताजे फल/सब्जी का रस एक सही ऑप्शन हो सकता है. आप एक उबले अंडे को जूस के साथ ले सकते हैं.

5. फ्रूट्स

क्लासिक और सबसे आम नाश्ता है फ्रूट्स. मौसमी फलों का एक गुच्छा एक साथ मिलाएं और अपने दिन की शुरुआत हर आवश्यक पोषक तत्व के साथ करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.