Uric Acid: इस हरे रंग के जूस का सेवन कर यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल

Juice For Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने पर शरीर को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है. सरल शब्दों में कहे तो यूरिक एसिड शरीर में पैदा होने वाला कचरा है.

Uric Acid: इस हरे रंग के जूस का सेवन कर यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल

Uric Acid: लौकी का जूस यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है.

Bottle Gourd Juice For Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने पर शरीर को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है. सरल शब्दों में कहे तो यूरिक एसिड शरीर में पैदा होने वाला कचरा है. आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से बहुत ज्यादा लोगों में यूरिक एसिड की समस्या देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि पहले यह समस्या ज्यादातर बुजुर्ग लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोग भी इस समस्या से ग्रसित हो रहे हैं. यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, हड्डियों में सूजन और दर्द, पैरों में सूजन और चलने-फिरने में परेशानियां होती है. इतना ही नहीं यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है. कई चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही एक सब्जी के बारे में.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी- Bottle Gourd Is Helpful In Controlling Uric Acid:

1. यूरिक एसिड-

लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं. लौकी जूस का सेवन कर यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आपको साफ लौकी को धोकर छीलकर काट लेना है फिर इससे जूस तैयार करना है. रोजाना सुबह इस जूस में काला नमक मिलाकर पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं. 

Sabja Seeds Benefits: वजन ही नहीं पीसीओडी को भी कंट्रोल करने में मददगार हैं सब्जा सीड्स, जानें अन्य फायदे

h1dsqkjg

2. डायबिटीज-

लौकी का जूस सिर्फ यूरिक एसिड को ही कंट्रोल करने नहीं बल्कि, डायबिटीज में भी मददगार माना जाता है. लौकी जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Weight Loss: फ्रूट्स का ऐसे करें सेवन तेजी से घटेगा वेट, मिलेगा परफेक्ट शेप

3. कोलेस्ट्रॉल-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा और कम मात्रा दोनों ही हानिकारक मानी जाती है. लौकी जूस का रोजाना सेवन कर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. 

4. वजन घटाने-

मोटापा कम करना चाहते हैं तो सब्जी के अलावा आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं. लौकी जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

5. पाचन-

पेट संबंधी समस्या को दूर करने में मददगार है लौकी का जूस. रोजाना लौकी के जूस में काला नमक मिलाकर पीने से कब्ज, पेट गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

Javitri Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है जावित्रि, यहां जानें अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.