Diabetes के मरीज इस तरह से करें इस फल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Black Plum For Diabetic Patient: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से होने वाली समस्या है. आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है.

Diabetes के मरीज इस तरह से करें इस फल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Diabetes Diet: डायबिटीज बढ़ने से शरीर को कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने पीने की मनाही होती है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.
  • जामुन इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है.

Black Plum For Diabetic Patient In Hindi: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से होने वाली समस्या है. आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है. असल में डायबिटीज (Jamun For Diabetes) बढ़ने से शरीर को कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. जिसमें मुख्य हार्ट अटैक, चक्कर, सूजन आदि हैं. आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने पीने की मनाही होती है. खासतौर पर शुगर, मैदा और पैकेड बंद चीजें, और यहां तक कि जिन फलों में शुगर अधिक होती है उनका सेवन भी मना होता है. लेकिन इसका मतलब ये तो बिल्कुल भी नहीं कि डायबिटीज के मरीज अपनी पसंद की चीजे खा नहीं सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जिसका फल और बीज दोनों ही डायबिटीज में असरकारी माने जाते हैं.

जामुन के गुण- Nutrition Value Of Black Plum Jamun:

जामुन एक ऐसा फल है जिसे स्वाद और सेहत का भंडार कहा जाता है. जामुन में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, पोटैशियम, मैंग्नीज, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 6 और विटामिन सी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Amla For Health: आंवले को ऐसे ही नहीं कहा जाता हजार रोगों की एक दवा, यहां जानें 6 अद्भुत फायदे

0f129fn

डायबिटीज में कैसे करें जामुन की सेवन- How To Consume Jamun In Diabetes: 

1. जामुन जूस-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए जामुन का जूस बेहद फायदेमंद हो सकता है. जामुन का जूस ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

2. फल के रूप में-

जामुन को हममें से ज्यादातर लोग फल के रूप में ही खाना पसंद करते हैं. आप जामुन को काले नमक के साथ खा सकते हैं. इससे न केवल शुगर बल्कि वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

3. जामुन सलाद-

सलाद को सेहत के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप जामुन के सलाद का सेवन कर सकते हैं. आप अपने सलाद के बाउल में जामुन को काटकर डाल सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

4. स्मूदी-

अगर आप सुबह स्मूदी पसंद करते हैं. तो आप हेल्दी स्मूदी में जामुन को एड कर सकते हैं. इससे न केवल स्वाद बढ़ेगा बल्कि, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं. 

National Nutrition Week: इम्यूनिटी ही नहीं शरीर को भी मजबूत बनाने में मददगार हैं ये चीजें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.