National Nutrition Week: इम्यूनिटी ही नहीं शरीर को भी मजबूत बनाने में मददगार हैं ये चीजें...

National Nutrition Week 2022: नेशनल न्यूट्रिशन वीक के दिनों पोषण, फूड के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, रोड शो आदि का आयोजन किया जाता है.

National Nutrition Week: इम्यूनिटी ही नहीं शरीर को भी मजबूत बनाने में मददगार हैं ये चीजें...

Nutrition Week: हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है.

National Nutrition Week 2022:  नेशनल न्यूट्रिशन वीक चल रहा है. नेशनल न्‍यूट्रिशन वीक यानि की राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है. इन दिनों पोषण, फूड के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, रोड शो आदि का आयोजन किया जाता है. आपको बता दें कि "न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" से मिलकर बना है, जो बीमारियों को रोकने, प्रबंधित करने या उनके इलाज के लिए प्राकृतिक भोजन से प्राप्त पोषण को दर्शाता है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण से भरपूर फूड की आवश्यकता होती है. हमें हेल्दी और बैलेंस डाइट को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड के बारे में.

शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये चीजें- These Things Are Helpful In Keeping The Body Healthy:

1. कड़वी चीजें-

शरीर को सेहतमंद रखने में कड़वी चीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. करेला, नीम के पत्‍ते, मेथी, हल्‍दी आदि के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं. 

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

ou9h9n1g

2. मौसमी फल-

मौसमी फल को डाइट में जरूरी शामिल करें. फलों को पोषण का भंडार कहा जाता है. रोजाना इनका सेवन कर शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है. 

Apple Side Effects: अधिक लाभ पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते सेब का ज्यादा सेवन, जानें ये हैरान करने वाले नुकसान

3. काढ़ा-

आयुर्वेदिक काढ़े को मौसमी बीमारियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और सर्दी-खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. सूखे मेवे-

काजू, पिस्ता, किशमिश, बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स को रोजाना डाइट में शामिल करें. क्योंकि ये प्रोटीन, विटामिन, सोडियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जो शरीर को हेल्दी, फिट और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.