बिना टमाटर के बन कर तैयार हो जाएंगी ये 5 सब्जियां, यहां देखें कैसे है बनाना

Curry Without Tomato: आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज बताएंगे जो बिना टमाटर के बनेंगी और यकीन मानिए इनका टेस्ट आपको बहुत पसंद आएगा. 

बिना टमाटर के बन कर तैयार हो जाएंगी ये 5 सब्जियां, यहां देखें कैसे है बनाना

Curry Without Tomato: जब भी बात इंडियन ग्रेवी की होती है तो उन सबमें एक चीज जो सबसे कॉमन होती है वो है टमाटर. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ ग्रेवी के टेस्ट को बढ़ा देता है और उसका रंग भी अच्छा कर देता है. लेकिन आज जब टमाटर के प्राइज आसमान को छूने को तैयार हैं तो हम भी इस तरह की ग्रेवी की तलाश में रहते हैं जो बिना टमाटर के बनाई जा सकें और इनका टेस्ट भी अच्छा हो. आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज बताएंगे जो बिना टमाटर के बनेंगी और यकीन मानिए इनका टेस्ट आपको बहुत पसंद आएगा. 

इंडियन ग्रेवी जिनको बिना टमाटर के बनाया जा सकता है ( Indian Gravy Without Tomato): 

1. दही आलू

टमाटर का स्वाद थोड़ खट्टा होता है तो आप ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप दही आलू बना सकते हैं ये पूरी और चावल के साथ बहुत टेस्टी लगता है.  दही की ग्रेवी में उबले हुए आलू और थोड़े मसाले इस ग्रेवी को और भी टेस्टी बना सकते हैं. 

रश्मिका मंदाना ने चीट डे मील पर खाया इतना टेस्टी खाना, देख कर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

पंजाबी कढ़ी 

दही बेसन मिलाकर तैयार की गई ग्रेवी में बेसन के पकौड़ों को डालकर अच्छे से पकाया जाता है. हल्का सा खट्टा स्वाद और करी पत्ते से लगा तड़का इस ग्रेवी में एक अलग जान डाल देता है.

नवाबी पनीर

अमूमन पनीर की सब्जी बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नवाबी पनीर इनसे अलग है. इस पनीर की ग्रेवी को दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है. जो इसे रिचनेस और टेस्ट देती है.

सांभर

सांभर को बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. आप सांभर को उसी तरह से बना सकते हैं बस इसको खट्टापन देने के लिए आप टमाटर की जगह अमचूर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

एग करी

नॉर्मली एग करी में भी टमाटर मिलाया जाता है. लेकिन अगर आप चाहे तो इसे बिना टमाटर के भी बना सकते हैं. आप टमाटर की जगह कैचअप का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसकी मात्रा को कम रखें वरना इसमें मीठा स्वाद हो जाएगा.

क्रीमी पालक सूप रेसिपी | How To Make Creamy Palak Soup

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com