Blocked Nose Remedies: बंद नाक की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Best Blocked Nose Remedies: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात हैं. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है. कि सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. नाक बंद होने की वजह से सिर में दर्द, बदन दर्द और कुछ भी अच्छा न लगना, किसी भी काम में मन न लगना जैसी परेशानियां होती हैं.

Blocked Nose Remedies: बंद नाक की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Blocked Nose Remedies: नाक बंद होने को साइनोसाइटिस और आम भाषा में इसे साइनस कहते हैं.

खास बातें

  • बंद नाक को खोलने के लिए आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं.
  • सरसों के तेल को नाक के अंदर 2-3 बूंद डालने से आराम मिलता है.
  • शहद और काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Best Blocked Nose Remedies: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात हैं. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है. कि सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. जुकाम अधिक होने से नाक बंद हो जाती है. जिससे हमें काफी तकलीफ होती है. नाक बंद होने की वजह से सिर में दर्द, बदन दर्द और कुछ भी अच्छा न लगना, किसी भी काम में मन न लगना जैसी परेशानियां होती हैं. नाक बंद होने को साइनोसाइटिस और आम भाषा में इसे साइनस कहते हैं. सर्दी का मौसम आते ही नाक बंद होने जैसी दिक्कत काफी लोगों को होती है, लेकिन ये आम समस्या धीरे-धीरे काफी गंभीर बन जाती है. जिसकी वजह से हम बीमार तक पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको इस तरह की दिक्कत है, तो आप डॉक्टर को दिखाने के बजाय घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. बहुत से लोग छोटी-छोटी बातों में भी डॉक्टर के पास चले जाते हैं. जिसका असर आपके पॉकेट पर अच्छा खासा पड़ सकता है. लेकिन जुकाम की समस्या और बंद नाक में हम डॉक्टर के बिना भी आराम पा सकते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपकी इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

बंद नाक से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खेः

1. सरसों का तेलः

सरसों के तेल को खाना पकाने और शरीर की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल से बंद नाक में भी आराम मिल सकता है. सरसों के तेल को नाक के अंदर 2-3 बूंद डालने से आराम मिलता है. इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन की एक-दो कली और थोड़ी सी अजवाइन डालकर इसे गर्म कर लें. इस तेल को नाक के ऊपर लगाने से भी बंद नाक खुलने में काफी मदद मिल सकती है. 

headache nose bleeding

सरसों के तेल से बंद नाक में भी आराम मिल सकता है. 

2. गर्म पानीः

बंद नाक को खोलने के लिए आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं. आपको इतना करना है कि एक बर्तन में गर्म पानी डालना है और उसमें थोड़ी सी विक्श डालकर भाप लेना है इससे बंद नाक में आराम मिल सकता है. 

3. शहद-काली मिर्चः

शहद और काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद और काली मिर्च का सेवन करने से बंद नाक में आराम मिल सकता है. आप इसको गर्म दूध में डालकर भी रात को सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Protein Rich Fruits: दूध, अंडे और चिकन में ही नहीं बल्कि इन पांच फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Nutritious Soup: सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट है प्रोटीन के गुणों से भरपूर पालक, आलू सूप

Chef Kunal Shares Tips: सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताएं बेस्ट आलू खरीदने के 4 टिप्स, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mushroom Samosa: अगर आप स्वाद के साथ सेहत का भी रखना चाहते हैं ख्याल तो ट्राई करें मशरूम समोसा