Benefits Of Pomelo: इम्यूनिटी बढ़ाने और दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है चकोतरा, यहां जानें अन्य फायदे

Grapefruit Benefits: बड़े से नींबू जैसा दिखने वाला चकोतरा कई सारे गुणों का खजाना है. ये खट्टा-मीठा नारंगी सा दिखने वाला फल, गुणों के मामले में नींबू से भी बढ़कर है.

Benefits Of Pomelo: इम्यूनिटी बढ़ाने और दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है चकोतरा, यहां जानें अन्य फायदे

Benefits Of Pomelo: गुणों का खजाना है चकोतरा, इसके फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान.

बड़े से नींबू जैसा दिखने वाला चकोतरा कई सारे गुणों का खजाना है. ये खट्टा-मीठा नारंगी सा दिखने वाला फल, गुणों के मामले में नींबू से भी बढ़कर है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी चकोतरा कारगर साबित होता है. चूंकि इसमें विटामिन सी होता है, ये इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है. कई ऐसी बीमारियां है जिनके इलाज में चकोतरा सहायक है. आइए इस फल के गुणों और फायदों के बारे में जानते हैं.

 

चकोतरा के फायदे- Health Benefits Of Grapefruit:

1. दिल की सेहत के लिए बेहतरीन

चकोतरा के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायता मिलती है. संतरे के वंश का ये फल दिल के लिए फायदेमंद होता है. इसकी खटास और हल्का मीठापन दिल की मसल्स को मजबूत रखती है, उसको अवरोधों से भी बचाता है. चकोतरा में मिलने वाले मिनरल्स और विटमिन्स दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं

.बेटी गोद में और बेटा साथ में ले खाना पहुंचाते का काम करती है Zomato Female Delivery Agent, यहां देखें दिल छू लेने वाला वीडियो

9qkc76ho

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है

चकोतरा में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है ऐसे में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. इसका मौसम आने पर आप नियमित इस फल का सेवन करते हैं तो आपको संक्रमणों से लड़ने की ताकत मिल सकती है. 

Chutney Recipe And Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 तरह की चटनी, जानें फायदे और रेसिपी

3. नशा उतारने 

किसी को शराब का नशा उतारना है तो चकोतरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके सेवन से शराब का नशा उतर सकता है. इसका खट्टापन शराब के नशे को काटता है और नशे में धुत व्यक्ति जल्द होश में आ सकता है.

4. हिचकी रोकने में कारगर

चकोतरा का सेवन हिचकी रोकने में भी फायदेमंद माना जाता है. इस फल में मिलने वाला खट्टापन हिचकी आने की वजहों पर कंट्रोल करता है, जिससे हिचकी आनी बंद हो जाती है. चकोतरा के  छिलकों और बीजों को उल्टी के लिए फायदेमंद माना जाता है. किसी को उल्टियां हो रही हो तो इसे खिलाने से आराम मिल सकता है. 

Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.