पूरी गर्मी शरीर में नहीं होगी पानी की कमी अगर अभी से शुरू कर दिया इस फल को खाना, शरीर की इन...

Grapefruit For Summer: गर्मियों में अगर आप भी डिहाइड्रेशन की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप इस फल का सेवन कर सकते हैं.

पूरी गर्मी शरीर में नहीं होगी पानी की कमी अगर अभी से शुरू कर दिया इस फल को खाना, शरीर की इन...

Grapefruit For Summer: ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है.

Grapefruit Benefits In Summer: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि गर्मी आप बीमार न पड़े तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. दरअसल गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पानी की कमी हो जाती है जिसके चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी डिहाइड्रेशन की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप इस फल का सेवन कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट एक ऐसा फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेपफ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मिनरल जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. चो चलिए जानते हैं ग्रेपफ्रूट खाने के फायदे. 

गर्मियों में ग्रेपफ्रूट खाने के फायदे- (Garmi Mein Chakotra Khane Ke Fayde)

1. पानी की कमी-

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का काम करता है ग्रेपफ्रूट. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मी में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आप ग्रेपफ्रूट और इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- स्ट्रेस ही नहीं मोटापा को भी कम करने में मददगार है Dark Chocolate, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. जोड़ों के दर्द-

ग्रेपफ्रूट में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के कैल्शियम को तोड़ने में मदद कर सकता है. कैल्शियम जोड़ों की कार्टिलेज का निर्माण करने में मदद कर सकता है. जोड़ों के दर्द गठिया में इस फल का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

3. इम्यूनिटी-

गर्मी के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ग्रेपफ्रूट का सेवन कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी के लिए  अच्छा माना जाता है.

4. पेट के लिए-

अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या है. तो आप नाश्ते में ग्रेपफ्रूट का जूस पी सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)