Benefits Of Peanuts: सर्दियों का सबसे बेस्ट और हेल्दी स्नैक्स क्यों हैं मूंगफलियां? जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद

Peanut Benefits: अपनी विंटर डाइट में पीनट स्नैक्स को शामिल करने के कुछ और कारण यहां दिए गए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Peanuts: सर्दियों का सबसे बेस्ट और हेल्दी स्नैक्स क्यों हैं मूंगफलियां? जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद

Peanuts Benefits: मूंगफली के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

खास बातें

  • मूंगफली एक लोकप्रिय विंटर स्पेशल स्नैक्स है.
  • आपको खाने के लिए कई प्रकार के मूंगफली के स्नैक्स मिलते हैं.
  • यहां सर्दियों में मूंगफली खाने के कुछ फायदे बताए गए हैं.

Health Benefits Of Peanut: सर्दी का मौसम आते ही हर तरफ पीनट अचानक से नजर आने लगती हैं. स्ट्रीट वेंडर गर्म भुनी हुई मूंगफली और मूंगफली गजक बेचते हैं, यहां तक कि हमारे घरों में स्नैक्स के लिए चाट और डिप जैसे स्नैक्स में मूंगफली का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इसका पौष्टिक स्वाद और कुरकुरी बनावट इसे खाने के लिए एक स्वादिष्ट बनाती है और यह फैक्ट कि यह सस्ती है, इसे और भी आकर्षक बनाती है. इसके अलावा इसका स्वादिष्ट अंश स्वास्थ्य कारणों की वजह से भी विंटर डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

क्या हर दिन मूंगफली खाना ठीक है? | Is It Okay To Eat Peanuts Every Day?

जर्नल क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित, शोधकर्ताओं की एक टीम ने पनीर और क्रैकर्स जैसे कार्ब्स से भरे स्नैक्स की तुलना में 6 महीने तक प्रति दिन 28 ग्राम मूंगफली पर पीनट स्नैकिंग के प्रभावों का विश्लेषण किया. यह देखा गया कि मूंगफली के स्नैक्स रूमिनोकोसेई नामक बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं, जो हेल्दी लीवर फंक्शन, मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है.

बीमार होने पर जल्द रिकवरी के लिए खाए जाने वाले 3 हेल्दी और कम्फर्ट फूड्स

m22r0pa

पीनट गजक सर्दियों का एक लोकप्रिय स्नैक है. 

यहां जानिए मूंगफली के 5 स्वास्थ्य लाभ | Know Here 5 Health Benefits Of Peanuts

1) वजन घटाने को बढ़ावा

मूंगफली प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, ये दोनों ही वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. फाइबर भोजन को पचाने में आसान बनाता है और तृप्ति को बढ़ाता है, अधिक खाने से रोकता है.

शाम की चाय के लिए बेस्ट स्नैक है साउथ इंडियन मुरुक्कू -Recipe Inside

2) डायबिटीज के लिए अच्छा है

डायबिटीज रोगियों के लिए मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाना जरूरी है और मूंगफली में यह प्रचुर मात्रा में होता है. मैग्नीशियम फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल का बेहतर रेगुलेशन होता है.

3) दिल को स्वस्थ रखता है

लोगों का मानना है कि मूंगफली में वसा अधिक होती है, इसलिए इनसे बचना चाहिए, लेकिन सच्चाई यह है कि ये हेल्दी फैट हैं और वास्तव में दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं अगर इसे कम मात्रा में लिया जाए. मूंगफली में ओलिक एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

4) चिंता कम करता है

मूंगफली में अमीनो एसिड होने से ट्रिप्टोफैन मस्तिष्क के रसायनों को छोड़ता है जो अवसाद, चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं. इसलिए मूंगफली एक अच्छे मूड बूस्टर के रूप में जानी जाती है.

तीन अलग पास्ता सॉस के साथ बनाएं पेने पास्ता, यहां जानें रेसिपीज

5) त्वचा और बालों में सुधार करता है

मूंगफली में हेल्दी फैट चमकती त्वचा के लिए वरदान है. मूंगफली विटामिन सी, विटामिन ई और रेस्वेराट्रोल से भी भरपूर होती है, जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकती है. मूंगफली बायोटिन के उत्पादन को भी बढ़ावा देती है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने का काम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.