Foods For Sick Days: बीमार होने पर जल्द रिकवरी के लिए खाए जाने वाले 3 हेल्दी और कम्फर्ट फूड्स

Healthy And Comfort Foods: यहां अस्वस्थ होने पर खाया जाने वाले खाने के विकल्पों के बारे में बताया गया है जो पाचन तंत्र के लिए हल्का और पचाने में आसान होता है.

Foods For Sick Days: बीमार होने पर जल्द रिकवरी के लिए खाए जाने वाले 3 हेल्दी और कम्फर्ट फूड्स

Sick Days: बीमारी के दिनों में खिचड़ी खाना सबसे हेल्दी है.

What To Eat When Sick: हम सभी ऐसा भोजन करना पसंद करते हैं जो हमें अच्छा महसूस कराते हैं, खासकर जब हम अस्वस्थ हों. आरामदायक भोजन वह है जो हमें सबसे ज्यादा चाहिए. जब हम बीमार होते हैं तो कम्फर्ट फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. ये वे फूड्स हैं जो हमारे मनोविज्ञान पर काम करके हमें अच्छा महसूस कराते हैं और आमतौर पर उनसे अच्छी यादें जुड़ी होती हैं. कम्फर्ट फूड्स आमतौर पर पौष्टिक रूप से भी अच्छे होते हैं. यहां अस्वस्थ होने पर खाया जाने वाले खाने के विकल्पों के बारे में बताया गया है जो पाचन तंत्र के लिए हल्का और पचाने में आसान होता है.

अस्वस्थ होने पर क्या खाना चाहिए? | What To Eat When Unwell?

1) खिचड़ी

यह एक बोनाफाइड कम्फर्ट फूड है. यह लगभग हर घर में किसी न किसी रूप में बनाया जाता है और इसे सबसे अच्छे कम्फर्ट फूड्स में से एक माना जाता है. यह वास्तव में दो कारणों से कम्फर्ट फूड्स की सूची में सबसे ऊपर है. चावल खाने से सेरोटोनिन लेवल बढ़ता है, हैप्पी हार्मोन बढ़ता है जो मूड को बढ़ाता है और हमारे पर शांत, सुखदायक प्रभाव डालता है.

शाम की चाय के लिए बेस्ट स्नैक है साउथ इंडियन मुरुक्कू -Recipe Inside

2) हल्दी वाला दूध

कुछ ड्रिंक्स हमें खुशी देकर हमारे मन में वास्तविक कम्फर्ट पैदा करते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हल्दी हमारे दिमाग को बचाने और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा अवसाद को भी दूर रखने में मदद करती है, क्योंकि इसमें मौजूद करक्यूमिन वास्तव में न्यूरो-केमिकल्स लेवल को बूस्ट करने में मदद करता है.

3) छोले

छोले के बारे में सबसे अच्छी खबर यह है कि वे खुश मिजाज बी विटामिन से भरे हुए हैं: विटामिन बी1, या थायमिन जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और फोलेट (बी9) और बी6, पाइरिडोक्सिन, जो शरीर को खुशी देने में मदद करके मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है.

क्या खास है एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के क्लासिक विंटर स्वीट में, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.