सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जाने ये 6 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Garlic With Water: सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्‍चा लहसुन खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं.

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जाने ये 6 अद्भुत लाभ!

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होती है. जिससे इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करता है लहसुन.
  • लहसुन आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है.
  • कच्चा लहसुन सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है.

Benefits Of Garlic With Water: लहसुन खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सुबह खाली पेट लहसुन और पानी पीना हेल्थ को कई गुना फायदा पहंचाने का काम कर सकता है. भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्‍तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्‍चा लहसुन खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. लहसुन को कच्चा खाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि लहसनु का स्वाद कड़वा होता है. लेकिन इसको आप शहद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होती है. जिससे इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाया जा सकता है. लहसुन वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक का काम करता है. लहसुन कोलस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है. तो चलिए आज हम आपको लहसुन के फायदें के बारे में बताते हैं. 

कच्चा लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Garlic) 

1. पाचनः

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है बैंगनी पत्तागोभी, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

miv6qtdg

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होती है 

सुबह काली पेट कच्चे लहसुन की 1 कली को गर्म पानी के साथ खाने से पाचन अच्छा रहता है. गैस की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

2. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है. कच्चा लहसुन सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है.

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3. डायबिटीजः

कच्‍चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को कम किया जा सकता है. ये आपके शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करता है लहसुन.

4.  डिप्रेशनः

गर्म पानी के साथ कच्‍चा लहसुन खाने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जो डिप्रेशन जैसी बीमरियों से बचाने में मदद कर सकता है. 

5. दांतोंः

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण होने से ये मुंह में सड़न नहीं होने देता है. कच्चा लहसुन खाने से दातों में होने वाली परेशानी से आपको आराम मिल सकता है.

6. त्वचाः

लहसुन आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है. लहसुन में मौजूद विटामिन त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करता है. जिससे त्वचा पोषण से भरपूर और मॉश्चराइज रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

इस फेस्टिवल सीजन घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू, जानें बनाने की विधि

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी

Benefits Of Papaya: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ

High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा