Dry Ginge Benefits: कैसे करें सोंठ को डाइट में शामिल, जानें तरीका और फायदे

Dry Ginger Benefits: सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. सोंठ को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Dry Ginge Benefits: कैसे करें सोंठ को डाइट में शामिल, जानें तरीका और फायदे

Dry Ginger Benefits: सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर सकते है.

खास बातें

  • सोंठ की तासीर गर्म होती है.
  • सोंठ का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  • सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं.

Benefits Of Eating Sonth:  किचन में मौजूद सोंठ एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद और सेहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी तरह सोंठ को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है. आपको बता दें कि सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं सोंठ के फायदे.

सोंठ खाने के फायदेः (Sonth Ke Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी-

सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Pani Puri: एक्ट्रेस अनन्या पांडे ने इस यूनिक तरीके उठाया पानी पुरी का लुत्फ, यहां देखें ड्रूलिंग पोस्ट

stkviot

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. 

2. पेट-

गैस, अपच और पेट संबंधी बीमारियों की समस्या को दूर करने के लिए आप सोंठ का सेवन कर सकते हैं. सोंठ का सेवन करने से पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

3. सिर दर्द -

सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.इतना ही नहीं ये सिर दर्द की समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार है.

4. कोलेस्ट्रॉल-

सोंठ का रेगुलर सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद दिला सकता है. इतना ही नहीं सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

5. जोड़ों के दर्द-

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है उनके लिए सोंठ का सेवन फायदेमंद माना जाता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप सोंठ और दूध का सेवन कर सकते हैं.   



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)