विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 11, 2023

गर्मी से राहत दिलाने और वजन कम करने के लिए रामबाण है इस बीज का पानी, जानिए बनाने का तरीका

Barley water benefits: आइए जानते हैं जौ का पानी गर्मियों के दिनों में क्यों पीना जरूरी हो जाता है और इसके क्या-क्या फायदे (Benefits of Barley water). जौ के पानी को बनाने का सही तरीका भी हम यहां बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
गर्मी से राहत दिलाने और वजन कम करने के लिए रामबाण है इस बीज का पानी, जानिए बनाने का तरीका
जौ के पानी के ये चार फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप.

Barley Water: जौ का पानी (Barley water) गर्मियों के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक (Summer Drink) हो सकता है. इसकी कूलिंग प्रॉपर्टीज शरीर को ठंडक देने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखती हैं और शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर कर बॉडी डिटॉक्स करती हैं. आइए जानते हैं जौ का पानी गर्मियों के दिनों में क्यों पीना जरूरी हो जाता है और इसके क्या-क्या फायदे (Benefits of Barley water) हैं. जौ के पानी को बनाने का सही तरीका भी हम यहां बता रहे हैं.

जौ का पानी एक हेल्थ ड्रिंक माना जाता है जो जौ के दानों या जौ को पानी में तब तक उबालकर बनाया जाता है जब तक कि ये गाढ़ा और मलाईदार (Creamy) न हो जाए. यह पानी फाइबर, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और कब्ज का भी प्राकृतिक इलाज करता है.

घमौरियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर देंगी ये Home Remedies

गर्मी में जौ का पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking barley water in summer)

पाचन रखे दुरुस्त

जौ का हाई फाइबर आपके पाचन में सुधार करता है. ये कब्ज का इलाज करता है और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये डिहाइड्रेशन के कारण मल त्याग करने में होने वाले तनाव को कम करता है.

गर्मियों में शरीर रखे ठंडा

जौ का पानी गर्मी के दिनों में शरीर के टेंपरेचर को कम करने में हेल्प करता है और गर्मी से होने वाली समस्याओं का इलाज करता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही ये पानी इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है.

ब्लड प्यूरीफायर

यह लिवर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक और ब्लड प्यूरीफायर हो सकता है. जौ के पानी के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे कई बीमारियों को रोका जा सकता है.

वेट लॉस में मददगार

जौ का पानी वजन घटाने में भी हेल्प करता है. जौ एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को रोकने में सहायक है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. वजन को नियंत्रित करने के लिए जौ को दलिया या खिचड़ी के रूप में लिया जा सकता है.

गर्दन, हाथ और पैरों में जमा कालापन हो जाएगा गायब, बस शहद में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

ऐसे बनाएं जौ का पानी (How to make barley water)

जौ का पानी बनाने के लिए जौ के दानों को अच्छी तरह धोकर रात भर के लिए पानी में भिगो देना है. अगले दिन, जौ को पानी में लगभग आधे घंटे तक या पानी के गाढ़ा और बढ़िया क्रीमी होने तक उबाल लेना है. अब इसे छान लें और नींबू का रस या पुदीना डाल दें, ये अब तैयार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
गर्मी से राहत दिलाने और वजन कम करने के लिए रामबाण है इस बीज का पानी, जानिए बनाने का तरीका
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;