घमौरियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर देंगी ये Home Remedies

Prickly Heat: सूरज की रोशनी में आने पर घमौरियों में जलन और खुजली (Itching) अधिक बढ़ जाती है. गर्मी के इस मौसम में आप भी इन घमौरियों से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies for Prickly Heat) को अपना कर इनसे राहत पा सकते हैं.

घमौरियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर देंगी ये Home Remedies

घमौरियों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय.

Home Remedies for Prickly Heat: गर्मियां (Summer Tips) आते ही रैशेज और घमौरियों (Prickly Heat) की परेशानी शुरू हो जाती है. गर्दन, पीठ, हाथ, पैर, पेट और कभी-कभी फेस पर भी हो जाने वाली घमौरियां इतना परेशान करती हैं कि आप घर के अंदर हों या बाहर असहज महसूस करते हैं. वहीं सूरज की रोशनी में आने पर घमौरियों में जलन और खुजली (Itching) अधिक बढ़ जाती है. गर्मी के इस मौसम में आप भी इन घमौरियों से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies for Prickly Heat) को अपना कर इनसे राहत पा सकते हैं.

घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Prickly Heat)

खीरा

खीरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में ये जलन में आराम पहुंचाता है. घमौरियों से आराम पाने के लिए आप एक कटोरी में पानी लेकर उसमें थोड़ा नींबू नीचोड़ लें और उसमें खीरे के टुकड़े करके डालें. अब इस खीरे के टुकड़ों को लेकर घमौरियों पर लगाएं, आराम मिलेगा.

गर्दन, हाथ और पैरों में जमा कालापन हो जाएगा गायब, बस शहद में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

नारियल तेल और कपूर

घमौरियां परेशान कर रही हैं तो नारियल के तेल में थोड़ा कपूर मिला लें और उसे घमौरियों वाली जगह पर लगाएं, आपको राहत महसूस होगी.

तुलसी

तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये संक्रमण दूर करने में मददगार है. तुलसी पौधे की डंडियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे घमौरियों पर लगाएं, खुजली और जलन से राहत मिलेगी.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में ठंडक देने वाले गुण होते हैं, ऐसे में घमौरियों के लिए भी ये फायदेमंद साबित होती है. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा गुलाब जल मिला लें और इस लेप को घमौरियों पर लगाएं, सूख जाने पर साफ कर लें.

अलग-अलग आबादी के लोगों में दिखे ‘लॉन्ग कोविड' के अलग-अलग खतरे और लक्षण, शोध में खुलासा...

बर्फ

घमौरियों में कई बार बहुत अधिक खुजली होती है और खुजली करने पर जलन होने लगती है, इस जलन को कम करने में बर्फ कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए किसी सूती कपड़े में लपेट कर बर्फ को घमौरियों पर लगाएं तो जलन से राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com