विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2022

Black Foods Benefits: डाइट में शामिल करें ये काली चीजें, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Black Foods Benefits: आज की लाइफस्टाइल में हमारी खान-पान की आदतें बिगड़ती जा रही हैं. जल्दबाजी के चक्कर में हमारी थाली से कई फायदेमंद चीजें भी लगभग गायब हो जाती हैं. इसलिए अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपने खाने में ब्लैक फूड्स को शामिल करें.

Black Foods Benefits: डाइट में शामिल करें ये काली चीजें, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
Black Foods Benefits: हेल्दी होता है ब्लैक फूड, कमाल के हैं फायदे.

Black Foods : भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर चुस्त, दुरुस्त और तंद्रुस्त रहना है तो सबसे जरुरी है हेल्दी खान-पान को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाना. अपनी आदतों में स्वस्थ भोजन को शामिल करना. अगर आपकी डाइट में मिनरल्स, विटामिंस, फ्रूट्स और हरी सब्जियां हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से तो बचेंगे ही, साथ ही मेंटली और फिजिकली भी फिट रहेंगे. हेल्दी खानपान से उम्र भी लंबी होती है. वैसे तो हमें अपने खानपान में हर कलर के फूड शामिल करना चाहिए लेकिन ब्लैक फूड (Black foods) के फायदे कमाल के होते हैं. यह इतना हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है कि हमें हर तरह से स्वस्थ रखता है. आइए जानते हैं कुछ ब्लैक फूड और उनके फायदे के बारें में.

ब्लैक फूड्स खाने के फायदे- Black Foods Benefits In Hindi:

1. सेहत का खजाना है काला चावल

काले चावल को सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. काले चावल में एंथोसियानिन (Anthocyanin) नाम का भी तत्व पाया जाता है. यह इंफ्लेमेशन कम करता है और कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. काला चावल जब भी बनता है तो उसमें भूसी भी रहता है, जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही ब्लैक राइस डायबिटीज, कैंसर, लिवर बीमारी से भी बचा सकता है. 

Chironji Benefits: चिरौंजी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

a29nbhr

2. रहना है फिट तो काली उड़द की दाल खाएं 

अक्सर घरों में अरहर, चना, मटर की दाल पड़ती है लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो काली उड़द की दाल को भी अपने खाने में शामिल करें. काली उड़द की दाल में अन्य दालों की तरह हाई प्रोटीन पाया जाता है. इसमें फाइबर, आयरन, पोटैशियम और फोलेट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

Cold Milk Benefits: वजन कंट्रोल करने से लेकर कब्ज दूर करने तक, जानें ठंडा दूध पीने के अद्भुत फायदे

3. काला लहसुन खाएं, बीमारी दूर भगाएं

सफेद लहसुन को हाई टेंपरेचर पर फर्मेंट कर काला लहसुन (Black Garlic) बनाया जाता है. इसमें एलिसिन कम्पाउंड, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं,  जो आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे खाने से सूजन कम होता है और मेमोरी यानी याददाश्त भी बढ़ती है. काले लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं.

4. हेल्दी रहने खाएं काले अंगूर, अंजीर 

आप अपनी डाइट में काले अंगूर और काले अंजीर को शामिल कर सकते हैं. काले फलों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. काले अंगूर सूजन और कैंसर से भी बचाता है. इसमें विटामिन सी और आयरन भी पाए जाते हैं, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. महिलाओं में पीरियड्स संबंधित समस्याओं को भी काला अंगूर दूर करता है. वहीं, काले अंजीर में फाइबर, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. अंजीर खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. 

Vitamin K से भरपूर फूड्स को खाने के 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ, पीरियड्स से लेकर Diabetes तक में फायदेमंद

5. काले तिल खाएं-

काला तिल अगर आपके खान-पान का हिस्सा है तो आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे. काले तिल में सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है. इसे खाने से कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से निदान मिल जाता है. इसके बीजों में यरन, कॉपर और मैंगनीज पाया जाता है. जिससे ऑक्सीजन सकुर्लेशन और मेटाबॉलिक रेट कंट्रोल रहता है और आपको हेल्दी और फिट बना सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिन में 2 बार पी लें ये चीज, शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट
Black Foods Benefits: डाइट में शामिल करें ये काली चीजें, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
बिना चश्मे के देखने में होती है परेशानी तो रात को दूध के साथ ये हरी चीज मिलाकर पीना आंखों के लिए हो सकता है फायदेमंद 
Next Article
बिना चश्मे के देखने में होती है परेशानी तो रात को दूध के साथ ये हरी चीज मिलाकर पीना आंखों के लिए हो सकता है फायदेमंद 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;