Vitamin K से भरपूर फूड्स को खाने के 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ, पीरियड्स से लेकर Diabetes तक में फायदेमंद

Benefits Of Vitamin K: विटामिन के एक जरूरी विटामिन है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. यहां कुछ फूड्स हैं जो विटामिन के से भरपूर हैं.

Vitamin K से भरपूर फूड्स को खाने के 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ, पीरियड्स से लेकर Diabetes तक में फायदेमंद

vitamin k शरीर में कई जरूरी कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होता है.

Vitamin K Health Benefits: विटामिन के वसा में घुलनशील विटामिनों का एक ग्रुप है जो ब्लड क्लॉटिंग, हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और हमारे शरीर में ब्लड कैल्शियम लेवल को कंट्रोल करता है. विटामिन K के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Vitamin K) से हर कोई परिचित नहीं होता है. विटामिन K की कमी (Vitamin K Deficiency) बहुत पाई जाती है लेकिन है, लेकिन गंभीर मामलों में यह ब्लड क्लॉटिंग के समय को बढ़ा सकता है, जिससे ब्लीडिंग हो सकती है. यहां कुछ फूड्स हैं जो विटामिन के से भरपूर हैं.

विटामिन के रिच फूड्स की लिस्ट:

  • पालक
  • ब्रॉकली
  • गोभी
  • पोर्क
  • चिकन
  • आलूबुखारा
  • कीवी

विटामिन K के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Vitamin K

1. मासिक धर्म के दर्द को कम करता है

पीरियड्स में ब्लड फ्लो ज्यादा होने के कई कारण हो सकते हैं और विटामिन के की कमी उनमें से एक है. विटामिन K की खुराक लेने से मासिक धर्म के दौरान फ्लो को कम किया जा सकता है. यह बदले में मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है.

प्रोटीन से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल फ्री एवोकाडो को खाने के 5 स्वादिष्ट तरीके

2. शिशुओं में ब्लीडिंग को रोकता है

नवजात शिशुओं में ब्लीडिंग को रोकने के लिए विटामिन K का इंजेक्शन दिया जाता है. यह विटामिन उन बच्चों के लिए जरूरी है जिन्हें दमा है. उनके लक्षणों को कम करने के लिए इस विटामिन की नियमित मौखिक बूंदों से उनका इलाज किया जा सकता है.

sfjsk9h

3. इम्यूनिटी की रक्षा करता है

कई अध्ययनों का दावा है कि विटामिन K हमारी प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र की रक्षा करता है. इसलिए, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और पाचन तंत्र को हेल्दी बनाने के लिए इस विटामिन से भरपूर फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है.

मानसून में सात्विक आहार पर क्यों दिया जाता है ज़ोर, यहां जानें...

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

अग्न्याशय शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है जिसमें विटामिन K की हाई मात्रा होती है. अग्न्याशय के समुचित कार्य के लिए विटामिन K जरूरी है. अग्न्याशय द्वारा स्रावित इंसुलिन बदले में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है जो मानव शरीर में शुगर को एनर्जी में बदलकर को नियंत्रित करता है.

5. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है

ऑस्टियोपोरोसिस बोन डेंसिटी में कमी के कारण होता है. यह आमतौर पर 50 साल की उम्र के बाद होता है और मेनोपॉज की स्टेज वाली महिलाओं में ज्यादा आम है. समस्या धीरे-धीरे बढ़ती है और समय पर इलाज न होने पर कई जटिलताएं पैदा करती है। रीढ़ की हड्डी में विकृति, हड्डियों का आसानी से टूटना और हड्डियों में दर्द इस बीमारी के कुछ लक्षण हैं। विटामिन K ऑस्टियोपोरोटिक लोगों में हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

अपने खाने में प्रोटीन की बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स

6. ब्लड क्लॉटिंग को कम करता है

ब्लड क्लॉटिंग तब होती है जब चोट लगने से रक्त वाहिकाएं फट जाती हैं. विटामिन के पूरे शरीर में कैल्शियम का सर्कुलेशन करके ब्लड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, विटामिन K2 ब्लड डिसऑर्डर में सुधार करने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.