Chironji Benefits: चिरौंजी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Chironji Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चिरौंजी एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है जिसे कई रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं.

Chironji Benefits: चिरौंजी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Chironji Benefits: चिरौंजी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Chironji Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चिरौंजी एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है जिसे कई रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं. असल में ये बाकि ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले महंगे होते हैं. चिरौंजी में प्रोटीन, विटामिन सी, बी, अमीनो एसि‍ड, स्टीएरिक एसि‍ड जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिरौंजी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार है. इतना ही नहीं चिरौंजी पाचन को बेहतर रखने में भी मददगार है.

चिरौंजी खाने के फायदे-Chironji Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

चिरौंजी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है. चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

Roasted Sabzi: क्विक और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें Smokey फ्लेवर रोस्टेड टमाटर-शिमला मिर्च की सब्जी

ou9h9n1g

2. खुजली-

खुजली की समस्या से हैं परेशान तो चिरौंजी का करें इस्तेमाल. चिरौंजी को खुजली के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चिरौंजी को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से खुजली की समस्या में राहत पाई जा सकती है. 

Cold Milk Benefits: वजन कंट्रोल करने से लेकर कब्ज दूर करने तक, जानें ठंडा दूध पीने के अद्भुत फायदे

3. पाचन-

पाचन को बेहतर रखने के लिए आप डाइट में चिरौंजी को शामिल कर सकते हैं. चिरौंजी को आप दलिया, ड्राई फ्रूट्स स्मूदी आदि में मिलाकर खा सकते हैं. 

4. एनर्जी-

अगर आप भी कमजोरी महसूस करते हैं तो चिरौंजी का करें सेवन. चिरौंजी को दूध के साथ लेने से शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

5. मुंहासे-

मुंहासे न केवल सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं बल्कि कई बार ये तकलीफदेह भी हो सकते हैं. मुंहासे पर चिरौंजी के पेस्ट को लगाने से मुंहासों से राहत मिल सकती है. 

Vitamin K से भरपूर फूड्स को खाने के 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ, पीरियड्स से लेकर Diabetes तक में फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.