बहुत काम की है यह लाल रंग की सब्जी, डाइट में शामिल कर लिया तो नहीं होगी स्किन की कोई प्रॉब्लम

Benefits of Beetroot: फल व सब्जियां न केवल सेहत के लिए बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होती हैं. बीटरूट ऐसी ही एक सब्जी हैं जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

बहुत काम की है यह लाल रंग की सब्जी, डाइट में शामिल कर लिया तो नहीं होगी स्किन की कोई प्रॉब्लम

स्किन के लिए बीटरूट के फायदे (Benefits of Beetroot for Skin)

Skin Care: भले ही बाजार में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की भरमार है लेकिन नेचुरल चीजें स्किन के लिए हमेशा ज्यादा फायदेमंद होती हैं. फल और सब्जियां न केवल सेहत के लिए बल्कि त्वचा की देखभाल (Skin Care) के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होती हैं. बीटरूट (Beetroot) ऐसी ही एक सब्जी हैं जो  हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. बीटरूट में भरपूर मात्रा में फाइबर, फोलेट, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये सभी चीजें स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं बीटरूट से स्किन को क्या-क्या फायदे (Benefits of Beetroot) हो सकते हैं.

स्किन के लिए बीटरूट के फायदे (Benefits of Beetroot for Skin)

एक्ने की समस्या

बीटरूट का जूस एक्ने और पिंपल के दाग धब्बों को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे से अत्यधिक ऑयल को कम करता है. इससे पिंपल ब्रेकआउट्स और पिगमेंटेशन की समस्या कम होती है. यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है जिसका अच्छा असर स्किन पर नजर आता है.

ग्लोइंग स्किन

बीटरूट जूस से बॉडी के डिटॉक्स होने के कारण स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आने लगती है. इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को एजिंग से बचाता है और स्किन पर रिंकल पड़ने से रोकता है.

हाइड्रेट स्किन

बीटरूट में 87 % वॉटर कंटेट होता है. अपने इस गुण के कारण बीटरूट स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसके साथ ही बीटरूट में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्किन हेल्थ को बेहतर करते हैं.

ब्राइट लिप्स

ड्राई और फटे होंठों के लिए बीटरूट काफी फायदेमंद होता है. बीटरूट के जूस को लिप पर अप्लाई करने से लिप्स की फटने और ड्राई होने की समस्या कम होती है और इसके साथ ही नेचुरल कलर भी मिलता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)