मोटापे को करना है कम तो इस लाल रंग के जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में पानी की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी

Beet Juice Benefits: चुकंदर के जूस के सेवन से ना केवल वजन को घटाने बल्कि, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसे आप जूस के अलावा, सब्जी, सलाद आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोटापे को करना है कम तो इस लाल रंग के जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में पानी की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी

Beet Juice Benefits: मोटापे से राहत दिलाने में भी चुकंदर का जूस बेहद कारगर हो सकता है.

Beet Juice Benefits in Hindi: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. जो ना केवल हमारे शरीर को बेडोल बनाने का काम करता है बल्कि, शरीर के लिए भी हानिकारक है. मोटापे को कम करने के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज बेहद अहम है. तो अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो इस लाल रंग के जूस का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर के जूस को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें चुकंदर के जूस में पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

चुकंदर का जूस पीने के 5 फायदे- Health Benefits of Beet Juice:

1. मोटापा-

चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फैट बिल्कुल नहीं होता है. यह मॉर्निंग ड्रिंक और स्मूदी के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. इसके सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Foods For Uric Acid: बढ़ गया है यूरिक एसिड तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

Latest and Breaking News on NDTV

2. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं. इस जूस के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का लेवल बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें- 7 No Onion No Garlic Recipes: लहसुन प्याज के बिना नवरात्रि में बनाएं ये 7 स्वादिष्ट रेसिपीज, फटाफट नोट करें...

3. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन. चुकंदर जूस के सेवन से हार्ट के मरीजों की मांसपेशियों की पावर में सुधार किया जा सकता है. 

4. ब्लड प्रेशर-

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए चुकंदर का जूस रामबाण है. चुकंदर के जूस का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  Ghee Rice Recipe: पुलाव में चाहते हैं एक यूनिक ट्विस्ट तो जरूर बनाएं घी राइस रेसिपी- यहां है आसान विधि

5. स्किन-

चुकंदर को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं, जिससे त्वचा में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)