लटकते पेट को कम करने के लिए किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

How To Use Bay Leaf for Weight Loss: बाहर निकली तोंद को 1 हफ्ते में अंदर कर देगा किचन में मोजूद इस मसाले से बना ड्रिंक.

लटकते पेट को कम करने के लिए किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

Bay Leaf for Weight Loss: पेट को कम करने के लिए तेज पत्ता.

Bay Leaf for Weight Loss: अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ता आपके काम आ सकता है. तेज पत्ता हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है. तेज पत्ते को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तेज पत्ते का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है. आपको बता दें कि तेज पत्ते में टैनिन, फ्लेवोन, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, यूजेनॉल, लिनालूल और एंथोसायनिन शामिल हैं. इसके अलावा इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, सेलेनियम ,आयरन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है. वजन को कम करने के लिए आप तेज पत्ते को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वजन को घटाने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का इस्तेमाल.

मोटापा कम करने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का सेवन- (How TO Use Tez Patta For Weight Loss)

तेज पत्ते को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ते वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करना है. इसमें 2 तेज पत्ते डालना है और पानी को अच्छे से उबालना है. फिर इस पानी को छानकर आप घूट-घूट कर पीएं. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, गुलाब सी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

Latest and Breaking News on NDTV

तेज पत्ते को आप दूसरी तरह से भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए आप तेज पत्ते की चाय बना कर पी सकते हैं. इस चाय में नींबू के रस को एड कर सकते हैं. इस चाय का खाली पेट सेवन न सिर्फ मोटापा बल्कि पाचन को भी बेहतर करने में मददगार है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)