रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, गुलाब सी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

Khajoor Doodh Benefits:अगर आप भी चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में आपकी स्किन चमकदार और हेल्दी रहे तो सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का सेवन.

रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, गुलाब सी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

Soaked Khajor With Milk: खजूर वाला दूध पीने के फायदे.

Dates And Milk For Skin: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो गई है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. असल में इस मौसम में एक समस्या जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है स्किन की. दरअसल धूल-मिट्टी और पसीने के चलते स्किन को कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें. स्किन को बाहर से हेल्दी रखने के लिए हम मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन त्वचा को अंदर से हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. अगर आप भी चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में आपकी स्किन चमकदार और हेल्दी रहे तो आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान से न केवल शरीर बल्कि स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं स्किन को हेल्दी रखने के लिए दूध और खजूर का कैसे सेवन करें.

खजूर में मौजूद फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण उसे सेहत के लिए खास बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही स्किन को हेल्दी बनाने में मदद मिल सकती है. दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. जब खजूर और दूध का साथ में सेवन किया जाता है तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोज रात में खजूर को दूध में भिगोकर रख दें फिर अगली सुबह इस दूध का सेवन कर लें और भीगे खजूर भी खा लें. 

ये भी पढ़ें- स्ट्रेस ही नहीं मोटापा को भी कम करने में मददगार है Dark Chocolate, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कैसे करें खजूर का सेवन- (How To Consume Dates And Milk For Glowing Skin)

गर्मियों में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए आप एक गिलास दूध के साथ 3-4 खजूर का रोजाना सेवन करें. आप रात में दूध में खजूर को भीगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें. इससे स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ शरीर को कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं.  

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)