विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटी तोंद और फैली कमर हो जाएगी अंदर बस सर्दियों में हर दिन करें इस चीज का सेवन, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

Weight Loss Food: अगर आप अपनी डाइट का चुनाव सही तरीके से करते हैं तो सर्दियों का खाना भी वेट लॉस में मदद कर सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर लेकिन कम कैलोरी वाले फूड आइटम्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
मोटी तोंद और फैली कमर हो जाएगी अंदर बस सर्दियों में हर दिन करें इस चीज का सेवन, 7 दिनों में दिखेगा फर्क
Winters Diet: वजन कम करने के लिए क्या खाएं.

Weight Loss Diet: सही लाइफस्टाइल से सर्दियों में वजन किया जा सकता है. अगर आप अपनी डाइट का चुनाव सही तरीके से करते हैं तो सर्दियों का खाना भी वेट लॉस में मदद कर सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर लेकिन कम कैलोरी वाले फूड आइटम्स जैसे फल, लीन मीट, रूट्स वेजिटेबल और पत्तेदार सब्जियां, सर्दियों के दौरान वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. स्ट्यू, सूप और हर्बल टी जैसे फूड आइटम्स भी आपकी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं ये आपके पेट को भरने के साथ ही कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 7 सुपरफूड्स की लिस्ट जो आपके एक्सट्रा वेट को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए 7 बेहतरीन शीतकालीन फूड आइटम्स

ये भी पढ़ें: डाइजेशन की समस्या अक्सर करती है परेशान तो अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर के ये टिप्स, कभी नही होगी Indigestion की समस्या

1. मेथी के बीज 

मेथी के बीज अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा सोर्स हैं, जो शरीर में जमा होने वाले खराब पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं और डाइजेशन को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी होते हैं. दूसरा, एक सुपरफूड होने के चलते, यह सूजन और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है, जो वेट लॉस के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2. दलिया 

अपने हाई फाइबर कंपोनेंट्स के कारण, दलिया आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है. दलिया में पाए जाने वाले कार्ब्स वजन कम करने में मदद करते हैं और साथ ही आपके शरीर में पूरे दिन के लिए एनर्जी लेवल को भी बनाए रखते हैं. 

3. मेवे और सीड्स 

मेवे और सीड्स एक शानदार स्नैक के ऑप्शन्स हैं क्योंकि ये पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद करते हैं.

4. गाजर  

क्योंकि इनमें फाइबर ज्यादा, कैलोरी कम और कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, इसलिए गाजर वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. वे डाइजेशन में मदद करने के साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा रखने और वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

5. सूप 

खाने से पहले सूप पीने से आपका पेट कुछ हद तक भर जाता है और ये आपके कैलोरी सेवन को कम करने की क्षमता रखता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो आपको ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद कर सकती है.

6. पत्तेदार हरी सब्जियाँ 

क्योंकि इनमें फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, इसलिए पत्तेदार सब्जियाँ आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ फील कराने में मदद कर सकती हैं, जो वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करता है.

7. हर्बल चाय 

 दालचीनी, अदरक, या ग्रीन टी जैसे ड्रिंक्स बेहतर पाचन में मदद कर सकते हैं, ये मेटाबॉलिज्म को तेज करके कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. ये सभी डायरेक्टली और इनडायरेक्टली वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज-रोज एक ही तरह का नाश्ता खाकर हो गए हैं बोर तो, प्रोटीन से भरपूर इस रेसिपी को करें ट्राई
मोटी तोंद और फैली कमर हो जाएगी अंदर बस सर्दियों में हर दिन करें इस चीज का सेवन, 7 दिनों में दिखेगा फर्क
दही नहीं दूध से बनती है कच्ची लस्सी, इस झटपट रेसिपी से मिलते हैं ढेरों फायदे, गर्मियों में कूल-कूल रहती है बॉडी
Next Article
दही नहीं दूध से बनती है कच्ची लस्सी, इस झटपट रेसिपी से मिलते हैं ढेरों फायदे, गर्मियों में कूल-कूल रहती है बॉडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;