विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 26, 2023

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा

Basant Panchami 2023 Bhog: इस साल 26 जनवरी को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन खासतौर पर छात्र और कला से जुड़े लोग ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा आराधना कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

Read Time: 4 mins
Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा
Basant Panchami 2023: इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के भोग लगाए जाते हैं.

Basant Panchami 2023 Bhog: इस साल 26 जनवरी को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन खासतौर पर छात्र और कला से जुड़े लोग ज्ञान की देवी मां सरस्वती (Saraswati Puja 2023) की पूजा आराधना कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती की आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य और दान के लिए उत्तम माना जाता है. इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के भोग लगाए जाते हैं. ज्ञान की देवी मां सरस्वती को पीला रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनें जाते हैं. और मां सरस्वती को पीले फूल, फल और मीठी चीजों का भोग लगाया जाता है.

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं इन 5 पीले रंग के व्यंजन का भोग-  Offer These 5 Yellow Dishes To Goddess Saraswati On Basant Panchami:

1. पीले मीठे चावल- 

मां सरस्वती को पीले रंग की चीजों का भोग लगाया जाता है. आप उन्हें पीले रंग के मीठे चावल का भोग लगा सकते हैं. इसे आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

Basant Panchami 2023: कब है बसंत पंचमी का पावन पर्व, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

2lsud79

2. बादाम हलवा- 

सरस्वती पूजा में अगर आप कुछ ड्रेडिशनल बनाना चाहते हैं, तो बादाम हलवा बना सकते हैं. यह एक स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है. जिसे खासतौर पर पूजा के लिए घरों में बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 क्विक और आसान इडली रेसिपी

3. बूंदी के लड्डू-

बूंदी के लड्डू बहुत ही पॉपुलर हैं. मां सरस्वती को बूंदी के लड्डू का भोग लगा सकते हैं. इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है. इसे चने के आटे, घी, दूध, केसर और चीनी से तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. राजभोग- 

राजभोग एक ट्रेडिशनली बंगाली मिठाई जिसे खास अवसरों पर बनाया जाता है. इस मिठाई की खास बात यह है कि इसे पनीर से बनाकर ड्राई फ्रूट्स की फीलिंग की जाती है. मां सरस्वती को आप इस पीले रंग की मिठाई का भोग लगा सकते हैं. पूरी रेसिपी यहां देखें.

5. बेसन के लड्‌डू- 

बसंत पंचमी का पर्व गुरुवार को है. मान्यता है कि इस दिन पूजा में बेसन के लड्‌डू का प्रसाद चढ़ाने से देवी सरस्वती संग देवगुरु बृहस्पति और विष्णु जी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. आप भोग में बेसन के लड्डू चढ़ा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;