विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 04, 2023

बरसात के मौसम में रहना है हेल्दी तो आज से ही डाइट में कर लें ये बदलाव, यहां देखें क्या खाना है फायदेमंद

Diet Plan For Monsoon: बरसात का मौसम शुरू ही हो गया है और इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए हम अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें.

Read Time: 3 mins
बरसात के मौसम में रहना है हेल्दी तो आज से ही डाइट में कर लें ये बदलाव, यहां देखें क्या खाना है फायदेमंद
मानसून में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है.

Diet Plan For Monsoon: बरसात का मौसम शुरू ही हो गया है और इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए हम अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें. अगर आप भी इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस मौसम में हमारी डाइट कैसी होनी चाहिए.

तेजी से वजन कम करने के लिए पिएं ये चाय, हवा की तरह फुस्स हो जाएगा मोटापा, लोग पूछेंगे फिटनेस का राज

बरसात के मौसम में हमारी इन्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसलिए हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. इस मौसम में लोग अक्सर सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की चपेट में आ जाते हैं इसलिए आपको पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करना चाहिए. इसके अलावा अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी, कोकोनेट वॉटर और एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. 

साफ सफाई 

इस मौसम में आपको अपने आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बरसात का पानी जमा होने से रोकना चाहिए. साथ ही फलों और सब्जियों का सेवन करने से पहले उनको अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. बाहर के खाने और ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना भी आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. 

बिना टमाटर के बन कर तैयार हो जाएंगी ये 5 सब्जियां, यहां देखें कैसे है बनाना

डाइट 

बारिश का मौसम और पकौड़े तो हर किसी को पसंद होते हैं. लेकिन आप ध्यान रखें कि आपको ज्यादा तला-भुना खाना खाने से बचना है. आप ब्रेकफ्साट में कॉर्न फ्लेक्स, दलिया, दही, मूंगदाल का चीला या फ्रूट चाट शामिल शामिल कर सकते हैं. वहीं लंच में घर का बना खाना जैसे रोटी, दाल, सब्जी, दही और सलाद को शामिल करना चाहिए. अपनी डाइट में  फाइबर, प्रोटीन, न्यूट्रिएंट, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर चीजें शामिल करना बेहतर है. वहीं डिनर को हमेशा लाइट रखें. इन बातों का ध्यान रख कर आप इस सीजन में खुद को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
बरसात के मौसम में रहना है हेल्दी तो आज से ही डाइट में कर लें ये बदलाव, यहां देखें क्या खाना है फायदेमंद
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;