Makar Sankranti 2023: कब है मकर संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Makar Sankranti 2023 Date: मकर संक्रांति का पर्व आने वाला है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति एक प्रमुख पर्व में से एक है. देश भर में मकर संक्रांति के पर्व को धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है.

Makar Sankranti 2023: कब है मकर संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति से ही ऋतु में परिवर्तन होने लगता है.

Makar Sankranti 2023 Date: मकर संक्रांति का पर्व आने वाला है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति एक प्रमुख पर्व में से एक है. देश भर में मकर संक्रांति के पर्व को धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. मकर संक्रांति से ही ऋतु में परिवर्तन होने लगता है. इसके बाद से ही बसंत का आगमन शुरू हो जाता है. आपको बता दें कि इस दिन को देश भर में अलग-अलग नामों के साथ मनाया जाता है. मकर संक्रांति को लोहड़ा, उत्तरायण, खिचड़ी, टहरी, पोंगल आदि जैसे नामों से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान, दान पूजा-पाठ और तिल खाने की परंपरा है. इस दिन खिचड़ी खाने का भी बहुत महत्व बताया जाता है. 

मकर संक्रांति की तिथि-Makar Sankranti 2023 Tithi:

वैसे तो मकर संक्रांति का पर्व हर साल 14 जनवरी के दिन ही मनाया जाता है. लेकिन ग्रहों के फेरबदल के चलते कई बार ये 15 जनवरी को पड़ जाती है. इस साल भी मकर संक्रांति के डेट को लेकर लोगों के बीच असमंजस की स्थिति है. पंचांग के अनुसार, साल 2023 में सूर्य शनिवार 14 जनवरी रात्रि 08:21 पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. उदयातिथि के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व रविवार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. 

Dahi Bhalla: लोहड़ी पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट दही भल्ला, यहां है इज़ी रेसिपी

5n99dfo8

मकर संक्रांति स्पेशल खिचड़ी के लिए यहां क्लिक करें.  

तिल गुड़ के लड्डू की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.