हरी सब्जियां खाने में नखरे करता है बच्चा, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, रोज प्लेट कर देगा साफ

Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी घर का बना खाना खाने में बनाता है मुंह और करते है नखरे तो आज ही अपनाएं ये टिप्स. खुद से मांगकर खाएगा खाना प्लेट होगी पूरी साफ.

हरी सब्जियां खाने में नखरे करता है बच्चा, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, रोज प्लेट कर देगा साफ

Kids Health: बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी है हेल्दी फूड.

Diet For Kids: बच्चे जब छोटे होते हैं तो वो खाने में अक्सर नाटक करते हैं. उन्हें घर का हेल्दी खाना पसंद नही आता है. जबकि ये समय उनकी ग्रोथ का होता है. ऐसे में उनको ज्यादा पोषक तत्वों का जरूरत होती है, अगर उनको सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो उनकी नॉर्मल ग्रोथ रूक जाती है और वो कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वो उनको ऐसा भोजन दें जो उनके शरीर में सभी पोषक तत्वों को पूरा करें. अगर आपका बच्चा भी घर का खाना खाने में मुंह बनाता है और बाहर का खाना खाने की जिद करता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सिपंल ट्रिक्स बताएंगे जिनसे बच्चों को खाना खिलाना आसान हो सकता है. 

बच्चो को हेल्दी खाना कैसे खिलाएं ( How to Feed your Child Healthy Home Cooked Food)

ये भी पढ़ें: बिना तेल की एक बूंद के घर पर बनाएं आलू लच्छा नमकीन? जानिए इसे बनाने का ट्रेंडी तरीका

रोज अलग-अलग डिश बनाएं

बच्चे घर का खाना खाने में नखरे करते हैं और एक ही चीज को खाकर बोर होने लगते हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि आप हमेशा कुछ अलग बनाएं. उनके लिए कोई भी डिश रिपीट न करें. हफ्ते में एक डिश एक या दो बार ही खिलाएं. इसके साथ ही उनके लिए बनाए गए खाने को उनको क्रिएटिव तरीके से बनाकर सर्व करें. उनको आप अलग-अलग तरीके के हेल्दी सैंडिविट और साबुत अनाज से बने फूड्स खिला सकते हैं. 

सही समय पर खिलाएं

खाना खाने के साथ ही आपको ध्यान रखना है कि वो सही समय पर खाना खाएं. कई बार बिजी शेड्यूल के चलते बच्चों को आप समय पर खाना नहीं खिला पाते हैं. जिसका असर उनकी भूख पर पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि उनको हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर रखने के लिए उन्हें सही समय पर खाना खिलाएं. 

क्रिएटिव

अगर बच्चे हरी सब्जियां और फल खाने में नखरे करते हैं तो आप खाने को थोड़ा क्रिएटिव तरीके से बनाने की कोशिश करें. गाजर, केला, सेब जैसी चीजों को अलग-अलग शेप में काटकर उनको खिलाने की कोशिश करें. उनके साथ ऐसे गेम्स खेलें जिसको एंजॉय करने के साथ वो खाना भी खा लें. 

Dal ke Kabab Recipe | चना दाल कबाब कैसे बनाते हैं | Veg Kabab Recipe in Hindi



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)