विज्ञापन
This Article is From Oct 19, 2022

Avoid These Food With Tea: चाय के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो बिगड़ सकती है सेहत

Never Eat These Food With Tea: दूध वाली चाय के अलावा लोग नींबू की चाय, ग्रीन टी, हर्बल टी और ब्लैक टी आदि भी पीना पसंद करते हैं. आप भी चाय के शौकीन हैं तो ये जान लें कि आपकी पसंदीदा चाय के साथ आपको किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

Avoid These Food With Tea: चाय के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो बिगड़ सकती है सेहत
Avoid Foods With Tea: चाय के शौकीन हैं तो जान लें ये जरूरी बात.

हमारे देश में चाय सबसे पॉपुलर ड्रिंक है. सुबह की सुस्ती भगानी हो या काम के लिए फुर्ती लानी हो हर बार हमें चाय की याद आती है. चाय के बिना हमारे दिन की शुरुआत नहीं होती न ही चाय के बिना शाम ढलती है. दूध वाली चाय के अलावा लोग नींबू की चाय, ग्रीन टी, हर्बल टी और ब्लैक टी आदि भी पीना पसंद करते हैं. आप भी चाय के शौकीन हैं तो ये जान लें कि आपकी पसंदीदा चाय के साथ आपको किन फूड्स को नहीं खाना है. कुछ ऐसे फूड्स है जिनका सेवन चाय के साथ करने से ये सेहत पर बहुत बुरा असर डाल सकते हैं.

यहां जानें चाय के साथ किन चीजों का ना करें सेवन-

1. आयरन से भरपूर सब्जियां

आयरन से भरपूर सब्जियों को कभी चाय के साथ न लें, ये चाय के अनुकूल नहीं है, चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरे फूड्स से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं. ऐसे में आपको आयरन से भरपूर फूड्स जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल को चाय के साथ मिलाने से भी बचना चाहिए. 

Chia Seeds For Ladies: महिलाओं के लिए रामबाण है चिया सीड्स, ग्लोइंग स्किन से लेकर वेट लॉस तक हैं ढेर सारे फायदे

6stuimr8

आयरन से भरपूर सब्जियों को कभी चाय के साथ न लें. Photo Credit: NDTV Food

2. नींबू

नींबू की चाय एक पॉपुलर वेट लॉस ड्रिंक के रूप में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन सुबह खाली पेट इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. चाय की पत्तियों को नींबू के रस के साथ मिलाने से चाय अम्लीय हो सकती है और इससे पेट में सूजन हो सकती है. नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लैक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है. अगर आप पहले से ही एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें. 

Fenugreek Benefits: जादुई गुणों से भरी है मेथी, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

3. बेसन

बहुत से लोग बेसन के पकौड़े या नमकीन चाय के साथ खाना पसंद करते हैं. दरअसल, चाय पीते समय बेसन से बनी चीजें खाने से कुछ पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह कॉम्बिनेशन शरीर की उनसे प्राप्त पोषक तत्वों की मात्रा को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है.

4. हल्दी

चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होती हैं और आपस में टकरा सकती हैं, जिससे परेशानी हो सकती है.

5. ठंडी चीजें

कभी भी किसी भी ठंडी चीज को गर्म चाय के साथ न मिलाएं क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है गर्म चाय पीने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी ठंडा न खाएं-पीएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Avoid These Food With Tea: चाय के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो बिगड़ सकती है सेहत
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com