Fenugreek Benefits: जादुई गुणों से भरी है मेथी, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

Fenugreek Benefits: मेथी बीज का आमतौर पर भारतीय रसोई में सब्जी और दाल आदि में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया है. लेकिन मेथी केवल रसोई तक ही सीमित नहीं है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं.

Fenugreek Benefits: जादुई गुणों से भरी है मेथी, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

Fenugreek Benefits: इन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है मेथी.

आयुर्वेद के खजाने में कई ऐसी जड़ी बूटी हैं जो हमें घातक रोगों से भी बचाने की क्षमता रखती हैं. मेथी के बीज भी इन्ही जड़ी बूटियों में गिने जाते हैं. मेथी का बीज आमतौर पर भारतीय रसोई में सब्जी और दाल आदि में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया है. लेकिन मेथी केवल रसोई तक ही सीमित नहीं है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. मेथी डायबिटीज और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में भी कारगर है.

मेथी के बीज का पोषण मूल्य- Nutrient Value Of Fenugreek:

मेथी के बीज जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. एक चम्मच मेथी के बीज में 35 कैलोरी के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि होते हैं. 

Jackfruit Benefits: क्यों करें कटहल का सेवन, यहां जानें 5 अद्भुत कारण

मेथी के बीज का ऐसे करें सेवन- How To Uses Of Fenugreek Seeds: 

  • मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को पीएं.
  • बीजों को अंकुरित करके सलाद में डालें.
  • बीजों को सुखाकर भूनकर पाउडर बना लें और इसका सेवन करें.
  • इसे पीसकर पेस्ट बना लें और सब्जी में मिला दें.

मेथी के बीज के फायदे- Fenugreek Seeds Benefits:

1. वेट लॉस में मददगार

रोजाना खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जो वजन घटाने में मदद करता है. मेथी प्राकृतिक रेशों से भरपूर होती है जो आपके कैलोरी क्रेविंग को कम करने में मदद करती है और आपकी भूख को कम करती है. ये बीज पेट भरे होने का एहसास देते हैं जिससे आप कम खाना खाते हैं और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही ये दिल की बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकती है. 

Spinach Recipes: पोषण से भरपूर हैं पालक से बनने वाली ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज

rm15ta88

2. ब्लड शुगर करे कंट्रोल

डायबिटीज को कंट्रोल करने और रोकने के लिए मेथी के बीज एक बेहतरीन उपाय हैं. यह बीच इंसुलिन संवेदनशीलता और क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम होता है. ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप मेथी के बीज का पानी पिएं या बस भिगोए हुए बीज ले सकते हैं.

3. पाचन करे बेहतर

जो लोग हाइपर-एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए मेथी के बीज रामबाण इलाज हैं. इसके नियमित सेवन से एसिडिटी की समस्या और पाचन संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं. पाचन समस्याओं के लिए मेथी दाना से लाभ पाने के लिए इसके पेस्ट में कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं और भोजन से पहले एक बड़ा चम्मच खाएं. मेथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

4. दूध का उत्पादन बढ़ता है

नई माताओं में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसमें फाइटोएस्ट्रोजन होता है जो स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. मेथी की चाय पीने से दूध का स्तर बढ़ता है और शिशुओं में वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.