विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2023

Avocado For Health: एवोकाडो खाने के होते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें डाइट में शामिल, मिनटों में तैयार होने वाली Avocado Recipes

Avocado ke Fayde: बच्चों को उनके पसंदीदा डिश के रूप में एवाकाडो खिलाया जा सकता है. आइए जानते हैं सेहत के लिए एवोकाडो के फायदे (Benefits of avocado ) ओर एवोकैडो की रेसिपी (avocado recipes), जिन्हें आपके बच्चे भी मांग कर जाएंगे.

Avocado For Health: एवोकाडो खाने के होते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें डाइट में शामिल, मिनटों में तैयार होने वाली Avocado Recipes
Avocado ke Fayde: एवोकाडो ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का बहुत अच्छा सोर्स है जो ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण आंखों को हुए नुकसान की मरम्मत करने का काम करते हैं.

Avocado ke Fayde: सेहत के लिए अपने फायदों के कारण एवोकाडो (Avocado) दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुका है. हालांकि इसके हल्के से कड़वे टेस्ट के कारण बच्चे इससे दूर भागते हैं. बच्चों को उनके पसंदीदा डिश के रूप में एवोकाडो खिलाया जा सकता है. आइए जानते हैं सेहत के लिए एवोकाडो के फायदे (Benefits of avocado ) ओर एवोकाडो की रेसिपी (Avocado Recipes), जिन्हें आपके बच्चे भी मांग कर जाएंगे. 


सेहत के लिए एवोकाडो के फायदे | Health Benefits of Avocado

बेहतर इम्यूनिटी (Improve immunity) : एवोकाडो में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई और फोलेट पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी को बेहतर करते हैं. इससे बॉडी को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

डैमेज की मरम्मत( Reduce damage) : एवोकाडो ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का बहुत अच्छा सोर्स है जो ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण आंखों को हुए नुकसान की मरम्मत करने का काम करते हैं.

डाइजेस्टिव हेल्थ (Maintain digestive health) : डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को ऐसे फाइबर की जरूरत होती है जो गट के बैक्टेरिया को बढ़ा सके. एवोकैडो में फाइबर की मात्रा के कारण यह पाचन तंत्र को सेहतमंद रखता है.

मजबूत हडिडयां (Prevent fracture) : एवोकाडो बोन डेंसिटी बढ़ाकर उन्हें टूटने से बचाता है. एवोकाडो का पूरा फायदा लेने के लिए इसे पालक, साल्मन या टूना मछली या अंडे के साथ खाना चाहिए.

चलिए बिना देर करे जानते हैं कि एवोकाडो का सेवन कैसे करें? रोज एवोकाडो खाना कितना अच्छा है? 


एवोकाडो कैसे खाया जाता है | एवोकैडो रेसिपीज | Avocado Recipes | What can be made with avocado?


एवोकाडो से भरे टाकोज रे‍सिपी


सामग्री- एक एवोकाडो, एक टमाटर, एक प्याज, एक खीरा,  धनिया पत्ते (कटा हुआ), एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक कप गेहूं का आटा या मल्टीग्रेन आटा,  स्वाद के लिए नमक

विधि
टाकोस बनाने के लिए आटे को पानी में मिलाकर अच्छी तरह गूंथ लें. आटे का कुछ देर के लिए रख दें.  अब आटे से रोटी बनाकर उसे टाकोस का आकार दें.  भरावन के लिए सारी सामग्री मिला लें, नमक डालें और टैकोस में भरकर परोसें.


एवोकाडो और काबुली चने का सलाद रे‍सिपी

सामग्री- 2 एवोकैडो,  1 कटोरी चने (उबले हुए), प्याज, पनीर, कटा हरा धनिया, ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच नींबू का रस, नमक

विधि
एवोकाडो को स्लाइस करें, उबले चने, कटा हुआ प्याज, पनीर और कटा हरा धनिया डालें. थोड़ा सा ऑलिव ऑयल  छिड़कें और नींबू का रस डालें. सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर परोसें.


एवोकाडो पास्ता रे‍सिपी


सामग्री- 50 ग्राम पास्ता,  2 छोटे एवोकैडो, एक कप बेसिल लीव्स, 2 लहसुन की कलियां, 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच नींबू का रस , नमक, एक कप पास्ता वाटर

विधि
एक पैन में पानी, नमक और जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालकर आंच पर चढ़ाएं.  पानी उबलने पर इसमें कच्चा पास्ता डालें और इसे 5 मिनट तक या 80 प्रतिशत पकने तक पका लें. पास्ता को छान लें और पानी को बाद में यूज करने के लिए अलग रख दें. अब एवोकाडो, तुलसी, लहसुन और पास्ता वाटर को तब तक मिलाकर सॉस बनाएं जब तक यह चिकना और मलाईदार न हो जाए. पास्ता के साथ पैन में सॉस डालें और मिलाएं.


एवोकाडो हुम्मूस रे‍सिपी


सामग्री- 1 कप चना, 1 एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, नमक, हल्दी, काली मिर्च, 1 बड़ा चम्मच तिल, 2 से 3 अखरोट

विधि
सभी सामग्रियों को एक जार में डालें और तब तक मिलाएं जब तक यह मलाईदार न बन जाए. इसे आप ब्रेड के साथ सर्व कर सकते हैं.


एवोकैडो पॉप रे‍सिपी

सामग्री- 2 पके एवोकैडो, 1 छोटा कप नींबू का रस,  2 चम्मच चीनी की चाशनी, नमक

विधि
सभी सामग्रियों को मिलाएं और टेस्ट डेवलप होने के लिए थोड़ी देर रख दें. बाद में उसमें चाशनी मिलाएं.  इसे एक स्टिक की मदद से पॉप्सिकल मोल्ड में डालें.  इन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें और जब ये पूरी तरह जम जाएं तो बच्चों को इसका मजा लेने दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के होते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें डाइट में शामिल, मिनटों में तैयार होने वाली Avocado Recipes
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com