Asafoetida Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं करते अधिक हींग का सेवन, यहां जानें 5 नुकसान

Asafoetida Side Effects: किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हींग. आमतौर पर हींग को तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हींग को और भी कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Asafoetida Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं करते अधिक हींग का सेवन, यहां जानें 5 नुकसान

Hing Ke Nuksan: हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है.

खास बातें

  • फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हींग.
  • हींग को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है.
  • प्रेग्नेंसी में हींग का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Asafoetida Side Effects: किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हींग. आमतौर पर हींग को तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हींग को और भी कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन हींग का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से होने वाले नुकसान.

हींग से होने वाले नुकसान- Hing Ke Nuksan:

1. ब्लडप्रेशर-

आप हींग का सेवन करते हैं तो आपके रक्तचाप में उतार चढ़ाव आ सकता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप हींग का ज्यादा सेवन करने से बचें. 

Fruits At Night: सावधान! रात में भूलकर भी न करें इन फ्रूट्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

t7f7utvo

2. प्रेग्नेंसी-

प्रेग्नेंसी में हींग का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. हींग गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करके गर्भपात का कारण भी बन सकती है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आप हींग के सेवन से बचें. 

Lemongrass Tea Benefits: सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है लेमनग्रास टी, यहां जानें कमाल के फायदे

3. सिर दर्द-

अगर आप हींग का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं कई रिसर्च ये बताते हैं कि हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से चक्कर की समस्या हो सकती है.

4. सूजन-

कई लोगों को हींग के ज्यादा सेवन से होंठों, गर्दन और चेहरे पर सूजन आ सकती है. अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या नजर आती है तो आप फौरन हींग का सेवन कम कर दें. 

Dates For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाएं खजूर, हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाएगा

5. रैशेज-

हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या नजर आती है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं. इतना ही नहीं हींग से खुजली की समस्या भी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.