विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2022

Dates For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाएं खजूर, हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाएगा

Dates For Cholesterol: खजूर में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और केवल थोड़ी मात्रा में वसा होती है. इसलिए, अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हुए कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में खजूर को शामिल करें.

Dates For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाएं खजूर, हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाएगा
Dates For High Cholesterol: खजूर को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.

Are Date Good For Cholesterol?: खजूर को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है और यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इनमें खनिज, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे लाभकारी तत्व होते हैं. इनमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पूरे दिन शरीर में एनर्जी सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं. खजूर एक प्रकार का फल है जो सभी प्लांट प्रोडक्ट की तरह कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल केवल मांस, मक्खन और पनीर जैसे पशु प्रोडक्ट में पाया जाता है. अपनी डाइट में खजूर को शामिल कर आपकी धमनियों को साफ रखने में मदद मिल सकती है.

खजूर सबसे अधिक पौष्टिक फूड्स में से एक है. वे कई प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक, आदि के उपचार में चमत्कारी लाभ प्रदान करते हैं.

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इन 5 स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

क्या खजूर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है? | Do Dates Lower Bad Cholesterol?

इस भोजन से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का आसानी से इलाज किया जा सकता है. वे ब्लड वेसल्स को भी साफ करते हैं और वसा को हृदय से जोड़ने और रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं. अपनी डेली डाइट में खजूर को कम मात्रा में शामिल करने से आपको हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. खजूर में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और बहुत कम वसा होती है. खजूर स्ट्रोक, एथेरोस्क्लेरोसिस और हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में भी मदद कर सकता है.

इन चमत्कारी बीजों की चाय रखती है कई रोगों को दूर, दिल के रोगियों के लिए बेहतरीन

खजूर में कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. खजूर में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल होते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं. जिंक इंसुलिन का उत्पादन में मदद करता है, जबकि मैग्नीशियम ब्लड शुगर के रेगुलेशन में कार्य करता है.

आपको कितने खजूर खाने चाहिए?

खजूर में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और केवल थोड़ी मात्रा में वसा होता है. इसलिए, अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हुए कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो अपने आहार में खजूर को शामिल करने पर विचार करें. रोजाना पांच से छह खजूर का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी है. इसमें कुछ मात्रा में शुगर मिलाई जाती है, इसलिए इसे अधिक मात्रा में न लें क्योंकि इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

कब है जन्माष्टमी का पर्व, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विक्की कौशल और बैड न्यूज़ की टीम ने चंडीगढ़ में उठाया लस्सी का लुत्फ़, जानिए इसके पहले उन्होंने क्या खाया
Dates For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाएं खजूर, हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाएगा
Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी
Next Article
Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;