टीवी एक्टर रवि दुबे ने बिना सप्लीमेंट्स के ​सिर्फ 30 दिनों में घटाया अपना वजन

इस प्रकार, रवि दुबे ने 30 दिनों के इस ट्रांसफॉर्मेशन के दौरान वजन घटाने की खुराक या प्रोटीन शेक लिए लो कैलोरी वाली डाइट का पालन किया.

टीवी एक्टर रवि दुबे ने बिना सप्लीमेंट्स के ​सिर्फ 30 दिनों में घटाया अपना वजन

खास बातें

  • रवि दुबे इंडियन टेलीविजन इंडस्ट्री में एक जाना-माना नाम हैं.
  • इंडियाज डांसिंग सुपरस्टार' जैसे शो के होस्ट भी रह चुके हैं.
  • 2013 में अभिनेत्री सरगुन मेहता से शादी की,

एक्टर-प्रोड्यूसर रवि दुबे इंडियन टेलीविजन इंडस्ट्री में एक जाना-माना नाम हैं. 'जमाई राजा' जैसे शो में अभिनय करने के अलावा, वह 'इंडियाज डांसिंग सुपरस्टार' जैसे शो के होस्ट भी रह चुके हैं. 2013 में अभिनेत्री सरगुन मेहता से शादी की, वह नियमित रूप से अपने 2.9 मिलियन फ़ालोअर्ज़ के लिए अपने जीवन से जुड़ी चीजें शेयर करते हैं. हाल ही में रवि दुबे के फैंस उनके 30 दिनों के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर हैरान रह गए, जिसे उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था. उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'सप्लीमेंट्स या प्रोटीन शेक के बिना एक महीने का ट्रांसफॉर्मेशन. जरा यहां देखें:

कैप्शन में, रवि दुबे ने बताया कि उनका एक अनियोजित शूट शेड्यूल था, जिसके लिए उन्हें कोविड से उबरने के बाद दुबले होने की जरूरत थी. कोविड पॉजिटिव होने और पंजाब में रहने के बाद करीब 10 किलो वजन बढ़ गया था. इस प्रकार, उन्होंने डाइट प्लान में कुछ बदलावों को शामिल किया, और बहुत सारे वेट ट्रेनिंग और कार्डियो-बेस्ड एक्सरसाइज के साथ लो कैलोरी वाली डाइट का पालन करना शुरू कर दिया. "20 दिनों से भी कम समय में मैंने तुरंत सुबह में डेढ़ घंटे के वेट ट्रेनिंग और शाम को 10 किमी जोग को अपनी 12 घंटे की शिफ्ट में एकीकृत किया, निश्चित रूप से, इसे लो कैलोरी वाली डाइट के साथ क्लब किया... कार्डियो की मात्रा, कोई सप्लीमेंट और प्रोटीन शेक नहीं भी, मुझे खुशी है कि मैंने कुछ को बरकरार रखा है," उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा.

Raj Kachori: घर पर कैसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल राज कचौरी- Recipe Video Inside

इस प्रकार, रवि दुबे ने 30 दिनों के इस ट्रांसफॉर्मेशन के दौरान वजन घटाने की खुराक या प्रोटीन शेक लिए लो कैलोरी वाली डाइट का पालन किया. उन्होंने आगे अपने फिटनेस ट्रेनरर्स को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की, जिसे अब वह एक जीवन शैली बना रहे हैं. "अब जब मैंने एक महीने में बिना सप्लीमेंट्स के ट्रांसफॉर्मेशन को मैनेज  किया है, तो मैं इसे एक जीवन शैली बनाने का इरादा रखता हूं, मुझे लगता है कि व्यायाम के साथ-साथ मॉडरेट मात्रा में ऑर्गैनिक भोजन करना और सही अनुशासन में लंबे समय तक फिट रहने का सबसे स्थायी तरीका है," रवि दुबे ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा. उन्होंने आगे अक्षय कुमार और मिलिंद सोमन को ऐसे लोगों के रूप में गिना जो इसके लाइव 'उदाहरण' हैं.

bsl0h7fo

लो कैलोरी डाइट वजन घटाने के सबसे आम तरीकों में से एक है. तर्क यह है कि हर व्यक्ति को अपनी गतिविधि के स्तर के अनुसार एक दिन में एक निश्चित संख्या में कैलोरी की जरूरत होती है. यह उम्र, ऊंचाई और लिंग और लक्षित वजन घटाने जैसे कई कारकों पर आधारित है. इस प्रकार, र्पोशन को कम करके कैलोरी को डाइट में काट दिया जाता है, और साथ ही, स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि को बढ़ाया जाता है.

कंसल्टेंट नूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "कैलोरी की कमी वाला आहार क्रैश डाइट नहीं है. जब यह अच्छी तरह से नियोजित होता है, तो यह कुपोषण को रोकता है क्योंकि यह सभी पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का ध्यान रखता है. इसे लोगों में वजन घटाने के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि मधुमेह रोगी, या पूर्व-मधुमेह या पीसीओडी वाले लोग." हालांकि, दत्ता का सुझाव है कि इस तरह के आहार के लिए लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण है और परिणाम तत्काल नहीं हैं. दत्ता ने कहा, "लोगों को अपने हिस्से के आकार और उनके वजन घटाने की योजना को अच्छी तरह से समझना चाहिए. इससे उन्हें दो सप्ताह में 10 किलो वजन कम नहीं होने वाला है."

इस प्रकार, इस तरह के किसी भी आहार को शुरू करने से पहले हमेशा आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है. किसी योग्य विशेषज्ञ की सलाह के बिना अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com