Heat Stroke: लू से बचने के लिए डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें, शरीर पर गर्म हवाओं का नहीं पड़ेगा असर

How To Avoid Heat Stroke: गर्मियों में लू लगने से बचने के लिए सिर्फ पंखे और ठंडे पानी का सहारा लेना काफी नहीं है, आपको अपनी एक्स्ट्रा केयर करनी होगी, जिसमें डाइट में कुछ बदलाव शामिल हैं.

Heat Stroke: लू से बचने के लिए डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें, शरीर पर गर्म हवाओं का नहीं पड़ेगा असर

Food To Prevent Heat Stroke: लू से बचने के लिए डाइट में कुछ बदलाव करना जरूरी है.

Food And Drinks For Heat Stroke: हर साल का गर्मी नया रिकॉर्ड बनाती है. तापमान पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा ही रहा है. गर्मियों में लू लगना आम बात है. हीट स्ट्रोक स्वास्थ्य पर बुरी तरह से प्रभाव डाल सकता है. कभी कभार गर्म हवाएं इतनी परेशान करती हैं कि इससे चक्कर आना, बुखार और टाइफाइड जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. गर्मियों में लू लगने से बचने के लिए सिर्फ पंखे और ठंडे पानी का सहारा लेना काफी नहीं है, आपको अपनी एक्स्ट्रा केयर करनी होगी, जिसमें डाइट में कुछ बदलाव शामिल हैं. आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो आपको अंदर से इन गर्म हवाओं से लड़ने में मदद करें.

लू लगने से बचा सकती हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Can Save You From Heatstroke

1) पुदीना

पुदीना या पिपरमिंट में हाई मेंथल कंटेंट होता है, जो आपको ठंडक का अहसास दिलाता है. आप पेपरमिंट की ठंडी या गर्म चाय बना सकते हैं. ठंडी चाय गर्मियों में ज्यादा फायदेमंद होती है.

गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

2) छाछ

छाछ पीने की खास बात ये है कि ये आपके डायजेशन को भी दुरुस्त रखता है. ये एक प्रोबायोटिक किस्म का ड्रिंक है. इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल्स की भी कोई कमी नहीं होती है. ये शरीर की नेचुरल एनर्जी को रिस्टोर करते हैं.

3) मेथी दाने की चाय

मेथी दाने की चाय शरीर को ठंडक देती है. मैथी दाने की चाय शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है. आपके शरीर में मौजूद एक्सिस फ्लूड को बाहर कर ये संतुलन मेंटेन करने में मदद करती है.

केले का बोटॉक्स फेस मास्क चेहरे से झुर्रियों और दाग धब्बों को कर देता है गायब, ये रहा लगाने का आसान तरीका

gkqs1s2g

4) फल

गर्मियों में तरबूज जी भर कर खाएं. ये शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है, लेकिन सिर्फ तरबूज के भरोसे ही न रहे सेब, खुबानी और क्रैनबेरीज को भी डाइट का हिस्सा बनाएं, जिनके एंटीऑक्सीडेंटस डैमेज सेल को ठीक करते हैं और इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं.

गर्मियों में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए 4 कमाल के फूड्स, हार्ट को भी रखते हैं हेल्दी

5) दही

कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स होने के साथ साथ दही या योगर्ट आपको हाइड्रेट भी रखता है. आप फल और नट्स मिलाकर दही के साथ स्मूदी तैयार करें. ये टेस्टी भी लगती हैं और शरीर को ठंडक भी देती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.