Aam Chana Chaat: स्वाद और सेहत से भरपूर है आम चना चाट रेसिपी

Aam Chana Chaat Recipe: स्ट्रीट फूड या चाट एक ऐसी चीज है जिससे हम भारतीय कभी दूर नहीं हो सकते. जब हम चाट के बारे में बात करते हैं तो उसके कई प्रकार है हर क्षेत्र में एक अलग वर्जन है.

खास बातें

  • काला चना आयरन, प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है.
  • आम को गर्मियों में खाना अच्छा माना जाता है.
  • आम चना चाट एक स्वादिष्ट रेसिपी है.

Aam Chana Chaat Recipe: स्ट्रीट फूड या चाट एक ऐसी चीज है जिससे हम भारतीय कभी दूर नहीं हो सकते. क्रिस्पी गोल गप्पों को चिल्ड पेन या यहां तक कि हॉट आलू टिक्की में चटनी के साथ लोड किया जाता है. जब हम चाट के बारे में बात करते हैं तो उसके कई प्रकार है हर क्षेत्र में एक अलग वर्जन है, जो सामग्री की उपलब्धता के अनुसार अनुकूलित हैं. क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि एक सरल रेसिपी है जो आपके तालू में कुछ अच्छा स्वास्थ्य एड करते हुए आपकी चाट क्रेविंग को संतुष्ट करेगा? यह आम चना चाट रेसिपी वास्तव में दोनों दुनिया के लिए सबसे अच्छी है.

यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि आम चना चाट स्वादिष्ट होने के साथ स्वस्थ और सरल सामग्री के साथ बनाया जाता है. इस रेसिपी में अंकुरित काला चना और कटे हुए कच्चे आम की अच्छाई के साथ गाजर, खीरा, टमाटर, प्याज जैसी सब्जियों को मिलाया जाता है. काला चना आयरन, प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है, और बहुत सारे फाइबर को स्टॉक भी करता है. कच्चे आम को तेज गर्मी के प्रभाव को कम करने और पेट की परेशानियों को ठीक करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह विटामिन सी से भरपूर है, जो एक आवश्यक विटामिन है इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

cnmhjpg

काला चना बहुत सारे फाइबर को स्टॉक भी करता है.

इस प्रकार, आम चना चाट गर्मियों के लिए आदर्श है, जब आपको भीतर से पोषित होने की आवश्यकता होती है तब आप इसे कुछ ही समय में बना सकते हैं. यह सरल चाट रेसिपी शायद सिर्फ आज की जरूरत की रेसिपी है.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

आम चना चाट कैसे बनायेः (How To Make Aam Chana Chat Recipe) 

अंकुरित चने को पानी के साथ कड़ाही में उबालना शुरू करें. इसे सॉफ्ट और मस्की होने दें. अब उबले हुए चने को एक कटोरे में लें. ककड़ी, कसा हुआ गाजर, टमाटर, प्याज और कच्चे आम मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस और चाट मसाला मिलाएं. इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें. ताकि सब कुछ ठीक से मिक्स हो जाए. कुछ धनिया पत्ती छिड़कें और ऊपर से हरी और मीठी चटनी डालें. सेव से गार्निश करें और फटाफट सर्व करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय
Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!
Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे