विज्ञापन

आज खाने में क्या बनाऊं: दिल्ली के इस मौसम के लिए बिल्कुल परफेक्ट है ये देसी स्ट्रीट फूड नोट करें छोले-कुल्चे रेसिपी

आज खाने में क्या बनाऊं: दिल्ली का मौसम इन दिनों ऐसा हो रखा है जिसका सबसे ज्यादा असर आपके पेट पर पड़ता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे. तो आपको बता दें कि पेट पर इसलिए क्योंकि इस मौसम में मुंह में पानी आता रहता है और कुछ टेस्टी, चटपटा खाने का मन करता है. और फिर जब आप दिल्ली में हैं तो यहां मिलने वाले स्ट्रीट फूड को कैसे भूल सकते हैं. फिर यहां का स्ट्रीट फूड दिल्ली के इस मौसम के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

आज खाने में क्या बनाऊं: दिल्ली के इस मौसम के लिए बिल्कुल परफेक्ट है ये देसी स्ट्रीट फूड नोट करें छोले-कुल्चे रेसिपी
दिल्ली के मौसम के लिए बेस्ट है ये डिश.

आज खाने में क्या बनाऊं: दिल्ली का मौसम इन दिनों ऐसा हो रखा है जिसका सबसे ज्यादा असर आपके पेट पर पड़ता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे. तो आपको बता दें कि पेट पर इसलिए क्योंकि इस मौसम में मुंह में पानी आता रहता है और कुछ टेस्टी, चटपटा खाने का मन करता है. और फिर जब आप दिल्ली में हैं तो यहां मिलने वाले स्ट्रीट फूड को कैसे भूल सकते हैं. फिर यहां का स्ट्रीट फूड दिल्ली के इस मौसम के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आज के खाने में क्या बनाएं सोच रहे हैं तो ये रेसिपी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. दिल्ली के छोले कुल्चे किसे नहीं पसंद है. ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली आकर अगर ये नहीं खाया तो क्या खाया. चटपटे छोले और बटर में सिकें हुए कुल्चे इस मौसम के लिए भी बिल्कुल परफेक्ट है. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

ये है छोले कुलचे की रेसिपी 

छोले कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी में चीनी घोलें और उस पर यीस्ट छिड़कें. जब यह झागदार हो जाए तो आटे में नमक, तेल, दही और यीस्ट का मिश्रण डालें और गुनगुने पानी से नरम आटा गूंथ लें और फूलने के लिए छोड़ दें. जब आटा फूलकर दोगुना हो जाए तो उसे फिर से दबाएँ और गूंथ लें और फिर से फूलने के लिए छोड़ दें. इसके बाद ओवन को पहले से गरम करें और बेले हुए कुलचों को बेकिंग ट्रे पर रखें. पहले से गरम ओवन में 5-7 मिनट तक बेक करें.

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप

छोले बनाने के लिए चने को बेकिंग सोडा के साथ पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. फिर इन्हें उूबालकर रख लें. अब इसमें नमक, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, पिसी हुई लौंग, सोंठ, धनिया पाउडर, कैरम पाउडर और पिसी हुई दालचीनी जैसे मसाले डालकर धीमी आंच पर पकाएं. मिक्स करें और कुलचे के साथ सर्व करें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
10 दिन पीकर देख लीजिए ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
आज खाने में क्या बनाऊं: दिल्ली के इस मौसम के लिए बिल्कुल परफेक्ट है ये देसी स्ट्रीट फूड नोट करें छोले-कुल्चे रेसिपी
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां देखिए पूरी लिस्ट
Next Article
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां देखिए पूरी लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com