Common Cold और बहती नाक को ठीक करने के लिए 6 नेचुरल चीजें, शहद, अदरक और Garlic सभी हैं कारगर

Foods For Common cold: हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बहुत से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. हमारे पास कुछ चीजों की लिस्ट है जो न केवल आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगी बल्कि आपको फ्लू और सामान्य सर्दी से भी बचाएगी.

Common Cold और बहती नाक को ठीक करने के लिए 6 नेचुरल चीजें, शहद, अदरक और Garlic सभी हैं कारगर

Common Cold: आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें सर्दी से लड़ने में मदद कर सकती हैं.

Common Cold Remedies: जहां स्वेटर का मौसम खुशी के त्योहारों, कई प्रकार की सब्जियों, फलों का स्वागत करता है, वहीं यह मौसमी फ्लू को भी आमंत्रित करता है, जो इम्यूनिटी पर हमला करता है. कुछ फूड्स में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमें मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बहुत से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. हमारे पास कुछ चीजों की लिस्ट है जो न केवल आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगी बल्कि आपको फ्लू और सामान्य सर्दी से भी बचाएगी.

सर्दी-खांसी से लड़ने में मददगार हैं ये 6 चीजें | 6 Things Are Helpful In Fighting Cold And Cough

1) शहद

शहद का उपयोग एक जीवाणुरोधी गुण के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं. इसका उपयोग घावों को भरने के लिए किया जाता था. इम्यून सिस्टम में सुधार और शरीर को हाइड्रेट करने में शहद बड़ी भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी को दबाने और बीमारी में गले की खराश को दूर करने में मदद करते हैं. आपने अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू के साथ करें या आप अपनी चाय और दूध में शहद मिला सकते हैं.

चाय के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं तो बिगड़ सकती है सेहत

2) अदरक

यह एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है जो एंटीमाइक्रोबियल और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक मतली से लड़ने में मदद करता है जो फ्लू में एक आम समस्या है. यह उल्टी की प्रवृत्ति को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. आप अपने गर्म सूप में कच्चा अदरक ले सकते हैं या इसकी चाय पी सकते हैं. वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए आप अदरक को अन्य मसालों के साथ उबाल कर उस पानी को ठंडा करके पी सकते हैं.

6apjgsj8

Photo Credit: iStock

3) लहसुन

इसमें एंटीवायरल, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इस प्रकार प्राचीन काल से औषधीय जड़ी बूटी के रूप में इसका उपयोग किया जाता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है. लहसुन के नियमित सेवन से सर्दी लगने की संभावना कम हो जाती है.अगर आपको खांसी और जुकाम है, तो आप रोज सुबह कच्चा लहसुन खा सकते हैं. इसके अलावा, आप अपने गर्म सूप और शोरबा में लहसुन मिला सकते हैं. इससे गले की खराश में आराम मिलेगा और शरीर को गर्मी भी मिलेगी.

महिलाओं के लिए रामबाण है चिया सीड्स, ग्लोइंग स्किन से लेकर वेट लॉस तक हैं ढेर सारे फायदे

4) चिकन सूप

यह पचने में आसान है और सभी आवश्यक खनिज, विटामिन, प्रोटीन और कैलोरी से भरा हुआ है. यह रोगी के शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त अनुपात में देता है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों का एक समृद्ध स्रोत है जो बुखार में राहत देता है. गर्म चिकन सूप नाक के बलगम को साफ करने में मदद करता है और इस तरह गर्म भाप की तरह एक प्राकृतिक डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में कार्य करता है. चिकन में अमीनो एसिड सिस्टीन फ्लू में वायरस और संक्रमण से निपटने में मदद करता है.

5) दही

दही कैल्शियम, विटामिन, खनिज, प्रोटीन और लाभकारी प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है. ये सभी पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सामान्य सर्दी से प्रभावित होने की संभावना को कम करने में मदद करते हैं. यह रोगी को बीमारी के दौरान आवश्यक कैलोरी देता है. हालांकि, ठंड के दौरान डेयरी उत्पाद सभी पर सूट नहीं करते हैं.

जादुई गुणों से भरी है मेथी, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

6) हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी सब्जियों से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं. अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, केल, शिमला मिर्च आदि शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com